मैक्रों, एंजेला की अपील, सीरिया पर हमला बंद करे तुर्की

पेरिस, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)| फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने तुर्की से सीरिया पर हमला बंद करने की अपील की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मेहमान एंजेला के साथ मैक्रों ने रविवार को कहा, “हम दोनों चाहते हैं कि युद्ध खत्म हो।”

उन्होंने चेतावनी दी कि सीरिया में तुर्की के हमले से असहनीय मानवीय परिस्थितियां जन्म लेंगी और इससे वहां आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को दोबारा पनपने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, “हमें पूरी आशंका है कि इससे असहनीय मानवीय परिस्थितियां पैदा होंगी और क्षेत्र में आईएस को दोबारा पनपने में मदद मिलेगी।”

मैक्रों ने कहा कि सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान के जवाब में होने वाली पहलों के संबंध में पेरिस और बर्लिन का रवैया बहुत सहयोगपूर्ण रहा है।

वहीं मर्केल ने रविवार को ही तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन से फोन पर बात कर उनसे सीरिया में तत्काल सैन्य अभियान खत्म करने का आग्रह किया।

जर्मन सरकार के प्रवक्ता के बयान के अनुसार, यह फोन एर्दोगन के आग्रह पर किया गया था।

सीरिया में तुर्की के हमले के बाद फ्रांस ने शनिवार को तुर्की के लिए किसी भी प्रकार के हथियार के निर्यात को निलंबित कर दिया है।

अमेरिका द्वारा सीरिया से अपने सैनिकों को बापस बुलाने के बाद तुर्की ने बुधवार को पूर्वोत्तरी सीरिया के विभिन्न हिस्सों में कुर्द लड़ाकों पर हमला कर दिया था।