मैकडॉनल्ड्स को अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ताइवान में डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा

सैन फ्रांसिस्को/नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)। फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स को अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ताइवान में डेटा उल्लंघन का सामना करना पड़ा है, जिसमें कहा गया है किसी भी ग्राहक की वित्तीय जानकारी लीक नहीं हुई है।
वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मैकडॉनल्ड्स के हवाले से बताया कि कंपनी ने आंतरिक सुरक्षा प्रणाली पर अनधिकृत गतिविधि की जांच करने के लिए सलाहकारों को काम पर रखने के बाद डेटा उल्लंघन का पता लगाया।

अमेरिका में, उल्लंघन ने कर्मचारियों और फ्रेंचाइजी के लिए कुछ व्यावसायिक संपर्क जानकारी के साथ-साथ रेस्तरां के बारे में कुछ जानकारी का खुलासा किया।

हमलावरों ने दक्षिण कोरिया और ताइवान में डिलीवरी के लिए ग्राहक ईमेल, फोन नंबर और पते चुरा लिए।

ताइवान में, हैकर्स ने नाम और संपर्क जानकारी सहित कर्मचारी की जानकारी भी चुरा ली।

मैकडॉनल्ड्स के अनुसार, उल्लंघन में ग्राहक भुगतान जानकारी शामिल नहीं थी।

मैकडॉनल्ड्स ने शुक्रवार को कहा कि डेटा उल्लंघन से उसका व्यवसाय संचालन बाधित नहीं हुआ और आने वाले दिनों में, कुछ अतिरिक्त बाजार उन फाइलों को संबोधित करने के लिए कदम उठाएंगे जिनमें कर्मचारी का व्यक्तिगत डेटा शामिल था।

सिर्फ मैकडॉनल्ड्स ही नहीं, एक और फास्ट-फूड चेन डोमिनोज को भारत में डेटा ब्रीच का सामना करना पड़ा, जब एक हैकर ने इस महीने की शुरूआत में डार्क वेब पर प्रमुख विवरणों के साथ डोमिनोज इंडिया के लगभग 18 करोड़ ऑर्डर के 13टीबी डेटा को सार्वजनिक कर दिया।

स्वतंत्र साइबर सुरक्षा शोधकर्ता, राजशेखर राजहरिया के अनुसार, भारत में डोमिनोज पिज्जा के 18 करोड़ ऑर्डर का डेटा अब सार्वजनिक हो गया है, जिसमें उपयोगकतार्ओं का नाम, ईमेल, फोन नंबर और यहां तक कि जीपीएस लोकेशन भी शामिल है।

भारत में डोमिनोज पिज्जा की मास्टर फ्रैंचाइजी के मालिक जुबिलेंट फूडवर्क्‍स ने एक बयान में कहा था कि कंपनी ने हाल ही में एक सूचना सुरक्षा घटना का अनुभव किया है।

प्रवक्ता ने कहा, किसी भी व्यक्ति की वित्तीय जानकारी से संबंधित कोई डेटा एक्सेस नहीं किया गया था और इस घटना के कारण कोई परिचालन या व्यावसायिक प्रभाव नहीं पड़ा है।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए