मुफ्त में लोगों का पेट भर रहा सिख-अमेरिकी शख्स का ‘सेवा ट्रक’

वाशिंगटन, 7 दिसंबर (आईएएनएस)| वाशिंगटन डी.सी. में रहने वाला एक सिख-अमेरिकी शख्स एक ‘सेवा ट्रक’ का संचालन करते हैं, जिसके माध्यम से वह जरूरतमंद स्कूलों और सामाजिक कार्य संगठनों सहित स्थानीय समुदायों को मुफ्त भोजन भेजते हैं। अमेरिकन बाजार ने शुक्रवार को बताया कि वाशिंगटन डी.सी. के सन्नी कक्कड़ ने एक पुराना फेडएक्स ट्रक खरीदा, इसे नारंगी रंग में रंग दिया और अपने ‘सेवा ट्रक’ का संचालन शुरू किया।

उनकी पहल विशेष रूप से बच्चों की मदद करती है अपनी शुरुआत के बाद से केवल तीन वर्षों में ट्रक न केवल इलाके का गौरव बन गया है, बल्कि 20,000 से ज्यादा लोगों का भी पेट भर रहा है।

कक्कड़ ने माना कि जब उन्होंने इसे शुरू किया था, तब इस तरह की पहल की जरूरत थी। लेकिन “हम आशा करते हैं कि भविष्य में ऐसा नहीं करना होगा।”

उन्होंेने कहा, “हमें उम्मीद है कि सेवा ट्रक की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि हम आशा करते हैं कि समाज एक ऐसे मुकाम पर पहुंच जाएगा, जहां वह खुद की सेवा करने के बारे में नहीं सोचे, बल्कि व्यापक मकसद से सेवा करे।”

कक्कड़ ने कहा कि जिन स्कूलों में ट्रक पिछले तीन सालों से नियमित रूप से भोजन आपूर्ति करता है, उनमें छात्रों की हाजिरी 30 फीसदी बढ़ी है।

सफलता से उत्साहित कक्कड़ ने मिशिगन में भी इस पहल को शुरू किया है और देशभर में अपनी पहल का प्रसार होने की उम्मीद करते हैं।