मुगाबे का परिवार सरकार की अंत्येष्टि योजना से स्तब्ध

हरारे, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत रॉबर्ट मुगाबे के परिवार ने शुक्रवार को कहा कि वे इस बात से स्तब्ध हैं कि सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति की अंत्येष्टि से संबंधित व्यवस्था के लिए उन लोगों से संपर्क नहीं किया है। मुगाबे का बीते सप्ताह निधन हो गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 95 वर्षीय पूर्व नेता का 6 सितंबर को सिंगापुर के एक अस्पताल में निधन हो गया था, जहां वह अपनी लंबी बीमारी का इलाज करा रहे थे।

एक बयान में, मुगाबे के परिवार ने कहा कि उनके पार्थिव शरीर को रविवार रात को उनके गांव कुटामा में लोगों के दर्शन के लिए रखा जाएगा और 16 या 17 सितंबर को एक निजी समारोह में उनकी अंत्येष्टि की जाएगी।

सरकार हरारे में उन्हें नेशनल हीरोज स्मारक में दफनाना चाहती थी।

परिवार ने एक बयान में कहा, “हम बड़े ही दुख के साथ बता रहे हैं कि जिम्बाब्वे की सरकार ने दिवंगत रॉबर्ट गैबरियल मुगाबे की अंत्येष्टि के लिए उनके परिजनों से पूछे बिना ही कार्यक्रम तय किया, जिन्हें उनकी अंत्येष्टि और दफनाने के संबंध में उनकी अंतिम इच्छा के बारे में बताने का काम सौंपा गया था।”

बयान के अनुसार, “उनके करीबी परिजन होने के नाते, हमने यह भी देखा कि सरकार पूर्व राष्ट्रपति के अंत्येष्टि के लिए हमारे ऊपर उस कार्यक्रम को स्वीकार करने का दबाव बना रही है जो उनकी इच्छा के विरुद्ध है।”

मुगाबे देश की 1980 में स्वतंत्रता के बाद वहां के पहले नेता थे। 2017 में तख्तापलट होने से पहले वह करीब चार दशक तक सत्ता में रहे थे।