मुख्यमंत्री विजयन ने खराब गुणवत्ता वाले फ्लाईओवर की जांच के दिए आदेश

तिरुवनंतपुरम, 5 जुलाई (आईएएनएस)| केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने पूर्ववर्ती ओमेन चांडी सरकार द्वारा बनाए गए कोच्चि फ्लाईओवर की जांच के निर्देश दिए हैं जोकि निर्माण के ढाई साल बाद ही उखड़ने लगा है। विजयन, मेट्रोमैन के नाम से मशहूर ई. श्रीधरन द्वारा प्रस्तुत की गई एक रिपोर्ट का जवाब दे रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोच्चि में 750 मीटर लंबा पलारीवट्टोम फ्लाईओवर, जोकि पिछली सरकार के दौरान 42 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था और जिसके सौ साल तक टिके रहने की उम्मीद थी, वह अक्तूबर 2016 में शुरू के बाद अभी से टूटने लगा है।

इसे 1 मई से यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

कैबिनेट बैठक के तुरंत बाद मीडिया से बात करते हुए विजयन ने कहा कि श्रीधरन को फ्लाईओवर की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया था।

विजयन ने कहा, “यह फ्लाईओवर जिसे 100 वर्षो तक काम करना करना था, उसे ढाई वर्षो में ही काफी नुकसान पहुंचा है। परियोजना की नींव ठीक है लेकिन 102 आरसीसी गार्डरों में से 97 में दरार आने के साथ ही 18 में से 16 पियर्स में भी दरार आई है। दरार के अलावा 17 स्पेन्स को भी बदलना होगा।”

उन्होंने कहा, “श्रीधरन की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस फ्लाईओवर की मरम्मत में 10 महीने का समय लग जाएगा और इस पर 18.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें कहा गया है कि फ्लाईओवर के निर्माण में घटिया किस्म की कंक्रीट, सीमेंट और लोहे की पट्टियों का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा इसके डिजाइन में भी खामी है। इसकी जांच जारी है और जल्द ही हम यह तय करेंगे कि आगे क्या करने की जरूरत है।”

अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में सतर्कता विभाग ने फ्लाईओवर के निर्माण से जुड़े 17 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की है।