मुक्केबाजी : बूरा ने स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में भारत का पहला पदक पक्का किया (लीड-1)

बुल्गारिया (सोफिया), 25 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय मुक्केबाज नवीन बूरा ने अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए बुल्गारिया के सोफिया में जारी 72वें स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट के चौथे दिन 69 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचकर इस प्रतियोगिता में भारत का पहला पदक पक्का कर दिया।

2019 के नेशनल चैंपियन बूरा ने क्वार्टर फाइनल में ब्राजील के इरावियो एडसन को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया और अपने तथा देश के लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया।

इस बीच, अपना पहला सीनियर इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भाग ले रहे मंजीत सिंह (91 किग्रा से अधिक भार वर्ग) ने आयरलैंड के जितिस लिसिंकास को 4-0 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। अंतिम-8 में अब उनका सामना अमेरिका के गुर्जेन हॉवनिसयन से होगा।

ज्योति गुलिया (51 किग्रा), भाग्यबती कचहरी (75 किग्रा) और दीपक कुमार (52 किग्रा) भी गुरुवार को अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेंगे।

भारत की उभरती हुई महिला मुक्केबाज ज्योति ने अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए दो बार की विश्व चैंपियन कजाखस्तान की नाजिम किजाएबे को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था।

महिला वर्ग में 2017 की विश्व यूथ चैंपियन तथा 2019 की राष्ट्रीय चैंपियन गुलिया (51 किग्रा) ने कजाखस्तान की नाजिम किजाएबे को 3-2 से मात दी। गुलिया का सामना रोमानियाई मुक्केबाज लैकरामिओरा पेरिजोक से , जबकि कचहरी के सामने विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता अमेरिका की नाओमी ग्राहम से होगा। एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक बुल्गारिया के डारिसिलव वासिलिव के खिलाफ खेलेंगे।

– -आईएएनएस

ईजेडए-जेएनएस