मुंबई के नायर हॉस्पिटल में विश्व का सबसे बड़े ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन करके, मरीज को दिया जीवनदान

मुंबई : पोलिसनामा ऑनलाईन
मुंबई के नायर हॉस्पिटल में विश्व का सबसे बड़ा ब्रेन ट्यूमर ऑपरेशन के जरिए सफल रुप से निकाला गया है. दिमाग से भी ज्यादा वजन का यह 1.873 किलो का ट्यूमर था, जिसे सफल ऑपरेशन करके मरीज के सिर से निकाला गया है. संतलाल पाल यह 31 वर्षीय व्यक्ति पर यह ऑपरेशन किया गया था. सिर दर्द से हमेशा परेशान संतलाल पाल का सिटी स्कैन और एमआरआय किया गया था. तब सिर में कवटी की हड्डियों से तैयार हुई बड़ी गांठ धीरे धीरे सिर में बढ़ती हुई नजर आयी थी. इस गांठ की वजह से संतलाल के सिर पर हमेशा सिर दर्द और आंखों से कम दिखाई देता था.

मुंबई के नायर हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जरी के प्रमुख डॉ. त्रिमूर्ती डी. नाडकर्णी के मार्गदर्शन में यह ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया था. यह ऑपरेशन करीबन 7 घंटे चली थी. इस ऑपरेशन के जरिए गांठ को पूरी तरह से जड़ से समाप्त किया गया, फिलहाल मरीज की तबीयत काफी बेहतर है. पूरे चार साल के बाद मरीज की इस गांठ से छुटकारा मिला है.

मरीज पेशे से कपड़ा विक्रेता व्यापारी है, लेकिन हमेशा ट्यूमर की वजह से सिरदर्द से परेशान रहा करता था. दिमाग में गांठ पैदा होनेवाले बहुत से मरीजों का इस हॉस्पिटल में इलाज किया गया है, लेकिन यह केस बहुत ही अजीब और अलग था. यह डॉक्टरों के लिए काफी जटिल और चुनौती भरा ऑपरेशन था, लेकिन डॉक्टरों की कड़ी मेहनत के चलते यह सफल ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के बाद संतलाल को तीन दिन वेंटिलेटर पर रखा गया था. यह जानकारी न्यूरोसर्जन डॉ. त्रिमूर्ती नाडकर्णी ने दी.