मिजोरम के अनाथालय में 528 कैदी कोविड से संक्रमित मिले

आइजोल, 21 जून (आईएएनएस)। मिजोरम के एक अनाथालय-सह-पुनर्वास केंद्र के 528 कैदी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अनाथालय में सामूहिक जांच के दौरान 1,500 कैदियों में से 989 के नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 528 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

उन्होंने कहा कि हाल ही में पांच कैदी पॉजिटिव पाए गए थे, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों को रविवार को केंद्र में सामूहिक जांच करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अधिकारियों ने कहा कि शेष 511 कैदियों के नमूनों की जांच के बाद पॉजिटिव मामलों का पता लगाया जा सकता है।

अधिकारियों ने मीडिया को बताया, पिछले 24 घंटों के दौरान मिजोरम में सक्रिय कोविड मामलों की संख्या बढ़कर 4,132 हो गई, जो रविवार को 3,603 थी। 529 नए मामलों में से 528 अनाथालय से हैं।

निजी तौर पर संचालित अनाथालय-सह-पुनर्वास केंद्र, थुटक नुपुइतु टीम (टीएनटी), जो राज्य सरकार के साथ पंजीकृत है, आइजोल के बाहरी इलाके में स्थित है।

मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने मीडिया को बताया कि वरिष्ठ डॉक्टरों के नेतृत्व में एक मेडिकल टीम को अनाथालय भेजा गया है, जहां कुछ संक्रमित कैदी लक्षणहीन हैं, जबकि कुछ रोगसूचक हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, कैदियों की भलाई के लिए सभी प्रकार के एहतियाती और उपचार के उपाय किए गए हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, राज्य में अब तक 17,605 कोविड मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 13,390 बीमारी से उबर चुके हैं। कोविड -19 मिजोरम के कारण अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें राष्ट्रीय औसत 1.30 प्रतिशत के मुकाबले 0.47 प्रतिशत की मृत्युदर है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी कोविड आंकड़ों के अनुसार, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (0.04 प्रतिशत), ओडिशा (0.41 प्रतिशत) और केरल के बाद मिजोरम में मृत्युदर देश में चौथी सबसे कम है। 0.43 प्रतिशत)।

राज्य के छह जिलों – आइजोल (72), कोलासिब (4), सेरछिप (3), ममित (2), चंफाई (1) और सैतुअल (1) में अब तक सभी 83 कोविड की मौत हो गई है।

–आईएएनएस

एसजीके