मार्च तक वॉशिंगटन में ही रहेंगे 5 हजार नेशनल गार्ड

वॉशिंगटन, 26 जनवरी (आईएएनएस)। सुरक्षा चिंताओं के बीच मार्च के मध्य तक 5,000 से अधिक नेशनल गार्ड सैनिक वाशिंगटन डीसी में तैनात रहेंगे। सेना के कार्यवाहक सेक्रेटरी जॉन व्हिटले ने यह जानकारी दी।

न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में व्हिटले के हवाले से कहा, कई आगामी कार्यक्रम हैं, हम नहीं जानते कि वे क्या हैं। वे चिंतित हैं कि अगले कई हफ्तों के दौरान ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं, जहां कानूनन विरोध प्रदर्शन हो सकते हैं। उन्होंने यह भी आशंका जताई है कि पहले तो कानून के दायरे में प्रदर्शन हो सकते हैं और इसके बाद इसकी आड़ में गलत तरीके भी अपनाए जा सकते हैं, जिससे अन्य समस्याएं उभर सकती हैं। यही वजह है कि फिलहाल सुरक्षा पहलुओं पर सतर्कता बरती जा रही है।

व्हिटले के अनुसार, डी. सी. नेशनल गार्ड और विभिन्न राज्यों के लगभग 7,000 गार्डमैन स्थानीय और संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को समर्थन प्रदान करने के लिए अगले कुछ दिनों यहीं बने रहेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि फरवरी की शुरूआत से इनकी संख्या घटाकर करीब 5000 तक कर दी जाएगी।

यह 5,000 गार्ड तब तक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करते रहेंगे, जब तक पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीनेट महाभियोग का ट्रायल पूरा नहीं हो जाता, जो कि 8 फरवरी से शुरू होने के लिए निर्धारित है।

अमेरिका की राजधानी में वर्तमान में 15,000 सैनिक तैनात हैं।

राजधानी में हिंसा के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा चाक-चौबंद करने के लिए 25,000 नेशनल गार्ड सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।

डीसी नेशनल गार्ड के प्रमुख मेजर जनरल विलियम जे. वॉकर ने सोमवार को कहा कि इनमें से करीब 200 नेशनल गार्ड कोविड-19 पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

–आईएएनएस

एकेके-जेएनएस