मानसून के साथ दिल्ली में तेज हवाएं

नई दिल्ली, 11 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक शुष्क मौसम रहेगा और दिल्ली में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के साथ साफ आसमान दिखा।

राष्ट्रीय राजधानी के पूवार्नुमान के अनुसार अगले एक सप्ताह के लिए, मौसम विभाग के आंकड़े साफ आसमान और 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का संकेत दे रहे हैं, जिसका मतलब है कि दिल्ली के लोगों को दिन में भीषण गर्मी और रात को उमस का सामना करना पड़ेगा।

मौसम विभाग के अनुसार 12 अगस्त से 15 अगस्त के बीच आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, हालांकि इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। जबकि 16 अगस्त को दिल्ली में बारिश या आंधी या दोनों हो सकती है।

मौसम पूवार्नुमान के अनुसार, मानसून के टूटने से तापमान में वृद्धि होगी, जिसके राष्ट्रीय राजधानी में 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

बुधवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह मध्यम श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि सुबह 7 बजे प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 125 था और मंगलवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 101 था।

0 से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 को खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 को गंभीर माना जाता है।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने मंगलवार को कहा था कि मध्यम हवा के कारण समग्र वायु गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में है।

सफर ने मंगलवार को कहा, कम बारिश के कारण कच्ची सड़क से धूल बढ़ेगी। लेकिन उत्तर-पश्चिम से तेज हवा के कारण अधिक वेंटिलेशन होगा। नतीजतन, एक्यूआई अगले तीन दिनों तक संतोषजनक श्रेणी में रहेगा।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम