मादुरो का समर्थन करने पर क्यूबा के खिलाफ नए प्रतिबंध

वाशिंगटन, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)| अमेरिका ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो का समर्थन करने पर क्यूबा के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, नए प्रतिबंधों की घोषणा अमेरिकी वाणिज्य विभाग द्वारा शुक्रवार को संघीय रजिस्टर के माध्यम से की गई, जो सरकार का आधिकारिक जर्नल है। ये प्रतिबंध 21 अक्टूबर से लागू होंगे।

वाणिज्य विभाग ने कहा कि यह कदम “क्यूबा के शासन को अपने ही लोगों के दमन के लिए और साथ ही और साथ ही साथ अवैध (राष्ट्रपति निकोलस) मादुरो शासन को समर्थन प्रदान करना जारी रखने पर जवाबदेह ठहराने के प्रशासन के पहले के फैसले का समर्थन करता है।”

एजेंसी के बयान में दावा किया गया कि क्यूबा के शासन ने क्यूबा के सैनिकों और इंटेलिजेंस मुहैया कराके मादुरो की सरकार का समर्थन करते हुए अपने नागरिकों को उनके मौलिक अधिकारों से वंचित कर दिया।

दस्तावेज के अनुसार, 21 अक्टूबर से लागू होने वाले प्रतिबंधों में वॉशिंगटन अमेरिका निर्मित घटकों के 10 प्रतिशत वाले अंतर्राष्ट्रीय सामान तक क्यूबा की पहुंच को प्रतिबंधित करेगा।

ये प्रतिबंध अमेरिकी कंपनियों और नागरिकों को क्यूबा की राजनीतिक प्रणाली को बढ़ावा देने वाले सामान खरीदने से रोकेंगे, हालांकि वे निजी क्षेत्र से खरीद को सीमित नहीं करते हैं।

अमेरिका क्यूबा की आम जनता की सहायता के लिए वैज्ञानिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक सामग्री के लिए दान देता रहेगा, लेकिन अब यह सुनिश्चित करने के लिए वर्तमान नियमों में एक अपवाद शामिल किया गया है कि हवाना सरकार या क्यूबा की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को इस दान से लाभ न हो।

प्रतिबंधों का मसौदा जारी होने के तुरंत बाद क्यूबा सरकार ने अमेरिका के इस कदम पर प्रतिक्रिया दी।

क्यूबा के राष्ट्रपति मिगेल डियाज-कानेल ने ट्वीट किया, “अमेरिका ने क्यूबा पर नाकाबंदी को कड़ा करने के लिए नए प्रतिबंधों की घोषणा की। यह कार्रवाई नपुंसकता, नैतिक पतन और देश की अवमानना को दर्शाती है। यह एक अमानवीय, क्रूर, अन्यायपूर्ण और नरसंहार अधिनियम है जिसे हम दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं।”

उन्होंने कहा कि हम नहीं झुकेंगे और इसका उचित जवाब देंगे।