महिला दिवस विशेष: बेहद काम के हैं ये 4 ऐप

महिलाओं की सुरक्षा आज भी सबसे बड़ा मुद्दा है। घर से निकलने वाली महिला जब तक सुरक्षित अपने घर वापस नहीं पहुंच जाती, तब तक उसके परिजनों की सांसें अटकी रहती हैं। नागरिकों की सुरक्षा बेशक पुलिस का काम है, लेकिन सावधानी बरतना तो हमारे हाथ में है। जरा सी सावधानी और सतर्कता से किसी भी अनहोनी को टाला जा सकता है या कम से कम उसकी संभावना को कम किया जा सकता है। इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ खास ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो मुश्किल वक़्त में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं:

माई सेफ्टीपिन ऐप
महिलाओं की सुरक्षा के लिए इस ऐप को काफी अच्छा माना गया है. यह ऐप सुरक्षित चिन्हित किए गए क्षेत्रों के स्कोर के आधार पर कार्य करता है। आप जैसी ही किसी असुरक्षित इलाके में प्रवेश करेंगी, यह आपको एक अलर्ट भेज देगा। इसके अलावा यदि आप चाहें तो अपने किसी करीबी को आपकी लोकेशन ट्रैक करने के लिए आमंत्रण भेज सकती हैं। साथ ही अगर आप देर रात सफ़र कर रही हैं, तो ये ऐप आपको सबसे सुरक्षित रूट भी सुझाएगा।

वुमन सेफ्टी ऐप
ये ऐप ख़तरे के समय अपनों तक संदेश भेजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. मुश्किल वक़्त में संभवत: आप इस स्थिति में न हों कि किसी को कॉल कर सकें. ऐसे में यह ऐप काफी मददगार साबित हो सकता है। आप बस एक टैप करके अपनों तक ख़तरे का सिग्नल भेज सकती हैं। दरअसल आपको पहले ऐप में अपने आपातकालीन नंबर फीड करने होंगे, फिर जब आपको उनसे सहायता चाहिए, आप बस नंबर को टैप कर सकती हैं।

रेड आई वुमन सेफ्टी
यह एक बहुत बेहतरीन ऐप है। रेड आई वुमन सेफ्टी ऐप आपको ट्रैक करता है और यदि आप ख़तरे में हैं तो अपने आप अलर्ट भेज देता है। इस ऐप में कई बढ़िया फीचर्स है, जैसे यदि आप एक ही स्थान पर काफी देर से रुके हुए हैं, तो यह आपके परिचितों को अलर्ट कर देगा। इसके अलावा कोई भी आपका फ़ोन ज़बरदस्ती बंद नहीं कर पाएगा।

रक्षा वुमन सेफ्टी
महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाए गए इस ऐप के माध्यम से आप अपनी लोकेशन अपने करीबियों को शेयर कर सकती हैं। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि अगर फ़ोन बंद भी हो, तो भी आप ‘वॉल्यूम की’ तीन सेकंड तक दबाकर अपने चयनित संपर्कों को संदेश भेज सकती हैं।