महाराष्ट्र बाढ़ : केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने दिया केंद्र की मदद का आश्वासन

रायगढ़ (महाराष्ट्र), 25 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे ने रविवार को पश्चिमी और तटीय महाराष्ट्र के बाढ़ पीड़ितों की पीड़ा को कम करने में केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा, केंद्र निश्चित रूप से राज्य की मदद करेगा और केंद्र तलिये गांव का पुनर्निर्माण करेगा। उन्होंने महाड के पास एक छोटे से गांव का दौरा किया, जिसका गुरुवार को पहाड़ी ढहने से सफाया हो गया था, जिसमें 50 से अधिक लोग मारे गए थे।

भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस (विधानसभा) और प्रवीण दारेकर (परिषद) के साथ, राणे, जो तटीय कोंकण के सिंधुदुर्ग के रहने वाले हैं, क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को देखने गए थे।

उन्होंने बचाव और राहत कार्यों का निरीक्षण किया और भारी प्रतिकूलताओं और खराब मौसम के बीच सेना, नौसेना, वायुसेना, तटरक्षक बल, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, दमकल विभाग, और अन्य जैसी विभिन्न एजेंसियों के प्रयासों की सराहना की।

राज्यसभा सदस्य राणे ने कहा कि यहां उनके दौरे से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे बात की थी।

राणे ने कहा, उन्होंने मुझे साइट का दौरा करने और मेरी वापसी पर एक रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा। केंद्र निश्चित रूप से यहां के लोगों की हर संभव मदद करेगा।

यह पूछे जाने पर कि कैसे त्रासदियों की एक श्रृंखला महाराष्ट्र को प्रभावित कर रही है, राणे ने यह स्पष्ट कर दिया कि यह किसी पर उंगली उठाने का समय नहीं है।

उन्होंने कहा, किसने कभी सोचा होगा कि यह पहाड़ी इस तरह से ढह जाएगी। अब सर्वोच्च प्राथमिकता प्रभावित आबादी की सहायता करना है, जिसने आपदा में अपना सब कुछ खो दिया है।

तालिये गांव 23 जुलाई की सुबह एक पहाड़ी के नीचे दब गया था, जिसमें कम से कम 50 लोग मारे गए थे और इसी तरह की एक अन्य संख्या गायब थी, क्योंकि रायगढ़ गुरुवार से 6 जिलों में हुई मूसलाधार बारिश का खामियाजा भुगत रहा था।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, (एसडीएमए) के अनुसार, बारिश से संबंधित घटनाओं में आधिकारिक मौत का आंकड़ा बढ़कर 112 हो गया है, जबकि 99 अन्य लापता हैं, पिछले 3 दिनों में अभूतपूर्व मानसून के कहर के कारण कुछ शहर और गांव 15-20 फीट के नीचे डूब गए।

जिलों में कई बड़े और छोटे भूस्खलन, सड़कें और पुल बह गए, कृषि क्षेत्र अभी भी जलमग्न हैं, घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं, 1.35 लाख से अधिक लोगों को शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है और बाढ़ के पानी में मौत और चारों तरफ विनाश का निशान दिखाई देने लगा है।

–आईएएनएस

एचके/एसजीके