मलेशिया ने राष्ट्रव्यापी प्रतिबंधों को जून तक बढ़ाया

कुआलालंपुर, 11 मई (आईएएनएस)। मलेशिया ने हाल ही में कोविड-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए जून तक देश भर में आंदोलन नियंत्रण आदेश (एमसीओ) का विस्तार किया। इसकी जानकारी प्रधान मंत्री मुहीद्दीन यासिन ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को एक बयान में कहा कि यह प्रतिबंध बुधवार से 7 जून तक प्रभावी रहेगा।

उन्होंने कहा, सरकार ने उन उपायों को लेने का फैसला किया है जो समुदाय में कोविड -19 के प्रसार को रोकने और मामलों में उछाल को रोकने के लिए सख्त हैं। मलेशिया वर्तमान में तीसरे कोविड -19 लहर का सामना कर रहा है जो राष्ट्रीय संकट को ट्रिगर कर सकता है।

उन्होंने कहा, उच्च संक्रामक दरों के साथ नए वेरिएंट के अस्तित्व, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली पर तनाव और समुदाय के वर्गों के बीच एसओपी के लिए खराब पालन का मतलब है कि सरकार को देश की स्वास्थ्य प्रणाली को फिसलने से रोकने के लिए अधिक कठोर कार्रवाई करनी होगी।

प्रधान मंत्री के अनुसार, आंकड़ों से पता चला है कि सार्वजनिक गतिविधियों, विशेष रूप से सीमित स्थानों में भीड़ के कारण मामलों की संख्या बढ़ गई थी।

प्रतिबंधों के बीच, आपात स्थिति, काम या टीकाकरण को छोड़कर अंतर-राज्य और अंतर-जिला यात्रा पर कुल प्रतिबंध है, जबकि समारोहों, शादियों और छुट्टियों सहित सभी प्रकार के सामाजिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है।

शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे और रेस्तरां में डाइन-इन की अनुमति नहीं होगी, जबकि चालक सहित केवल तीन लोगों को वाहनों में अनुमति दी जाएगी।

आगामी ईद उल-फितर के समारोहों पर भी अंकुश लगाया जाएगा।

हालांकि, सभी आर्थिक क्षेत्रों को संचालित करने की अनुमति एसओपी को दी जाएगीं।

पिछले हफ्ते से, मलेशियाई सरकार ने राजधानी कुआलालंपुर में दो सप्ताह के एमसीओ और देश भर में कई क्षेत्रों में मामलों की सूचना दी थी, इसे लागू करने की घोषणा की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सोमवार को कोरोना के 3,807 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राष्ट्रीय कुल संख्या 444,484 हो गई है।

मंत्रालय के महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने एक प्रेस में कहा कि नए मामलों में से पांच आयातित हैं और 3,802 स्थानीय प्रसारण की वजह से हैं।

वायरस की वजह से एक और 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि मरने वालों की संख्या 1,700 हो गई।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम