मलेशिया को मिला कोविड-19 वैक्सीन का पहला बैच

कुआलालंपुर, 21 फरवरी (आईएएनएस)। कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए मलेशिया को कोविड-19 वैक्सीन डोज का पहला बैच रविवार को मिल गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक अमेरिकी कंपनी फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक द्वारा बनाए गए वैक्सीन की 3,12,390 डोज कुआलालंपुर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंची, जिन्हें मलेशियाई अधिकारियों ने रिसीव किया।

वैक्सीन डिलीवरी को लेकर साइंस, टेक्न ॉलॉजी एंड इनोवेशन मिनिस्टर खरी जमालुद्दीन ने कहा कि इस हफ्ते बुधवार से राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान शुरू होगा। प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासिन द्वारा तय किए गए शेड्यूल से पहले ही टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि चीन की कंपनी सिनोवेक के कोरोनावायरस वैक्सीन 27 फरवरी को यहां पहुंचने वाले हैं। इसके बाद वैक्सीन के और भी बैच आने वाले हैं। फरवरी 2021 तक मलेशिया को कोवैक्स फैसिलिटी और वैक्सीन मैन्यूफेक्चर्स द्वारा की गई खरीदी के जरिए 6.67 करोड़ वैक्सीन डोज मिल जाएंगे। मलेशिया सरकार के अनुसार इससे देश की 80 फीसदी आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य पूरा होगा।

देश में टीकाकरण अभियान का संचालन 3 चरणों में होगा। पहले चरण में करीब 5 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में उच्च जोखिम वाले लोगों को और तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी वयस्कों का टीकाकरण किया जाएगा। अगले साल की फरवरी तक अभियान के पूरे होने की उम्मीद है।

बता दें कि मलेशिया में शनिवार को 2,936 मामले सामने आने के बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,77,811 हो गई है। वहीं 13 मौतों के बाद मरने वालों की संख्या 1,043 हो गई है।

–आईएएनएस

एसडीजे/आरएचए