मप्र : मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को वैक्सीन वितरण की तैयारियों का ब्यौरा दिया

भोपाल, 24 नवंबर (आईएएनएस)। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन तैयार की जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वैक्सीन वितरण की तैयारियों पर चर्चा की। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें वैक्सीन वितरण की तैयारियों को ब्यौरा दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों से चर्चा करते हुए कहा कि भारत के साथ ही अन्य देशों में भी कोरोना से बचाव के वैक्सीन के लिए पूरे प्रयास हो रहे हैं। यह कार्य आखिरी दौर में है। भारत जो भी वैक्सीन देगा वो वैज्ञानिक कसौटी पर खरी होगी और इसके उपयोग की देशव्यापी व्यवस्था होगी।

उन्होंने कहा, देश में विगत कुछ महीनों से कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने भरसक प्रयास किए हैं। राज्यों द्वारा भी सजग और सक्रिय रहकर कोरोना से बचाव, रोगियों के उपचार और भविष्य की स्थिति के संबंध में अच्छा कार्य किया गया। हम आपदा के गहरे समंदर से निकलकर किनारे की तरफ बढ़ रहे हैं। लेकिन सावधानी अभी भी आवश्यक है। कहीं किसी शायर की यह पंक्तियां चरितार्थ न हों कि हमारी कश्ती वहीं डूबी, जहां पानी कम था।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि टीकाकरण अभियान का कार्य काफी लंबा चलेगा। इसके लिए टीम भावना से कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि राज्यों से वैक्सीन की वितरण व्यवस्था पर आज सुझाव मांगे गए हैं। इन सुझावों के आधार पर अमल भी किया जाएगा।

चर्चा की शुरुआत में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, अब तक यह लड़ाई सफलतापूर्वक लड़ी गई है। परिणाम भी अच्छे मिले हैं। जनता ने भी लड़ाई लड़ी है। सर्दी बढ़ने से और उत्तर भारत में प्रदूषण बढ़ने से जो समस्या आ रही है, वो चिंता का विषय बन सकती है। हम सभी सचेत हों, त्योहारों से भी कुछ संक्रमण बढ़ा है।

मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रधामनंत्री मोदी को बताया कि मध्यप्रदेश में कोरोना वैक्सीन आने के बाद वितरण व्यवस्था को सुचारु ढंग से लागू किया जाएगा। वैक्सीन आने पर परिवहन व्यवस्था, ड्राई स्टॉक, कोल्ड चेन स्पेस, न्यू कोल्ड चेन फोकल प्वाइंट का विस्तार, मॉनिटरिंग, वैक्सीनेटर्स के प्रशिक्षण का कार्य व्यापक पैमाने पर किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में टीकाकरण कार्य सुचारु रूप से किया जाएगा। इसकी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। राज्य संचालन समिति बनाई जा चुकी है। यह समिति मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनाई गई है। जिला टास्क फोर्स भी बना दिए गए हैं। ब्लॉक स्तर पर भी टास्कफोर्स गठित होंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि टीकाकरण कार्य में समाज को भी शामिल किया जाएगा। सामाजिक संगठन एनसीसी, एनएसएस और युवाओं का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव की वैक्सीन प्राथमिकता से किन लोगों को लगाई जाए, यह भारत सरकार द्वारा प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुरूप किया जाएगा।

–आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके