मप्र भाजपा अपने पदाधिकारियों के काम का करेगी मूल्यांकन

नई दिल्ली, 8 अगस्त (आईएएनएस)। भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई जल्द ही अपने पदाधिकारियों के काम का मूल्यांकन शुरू करेगी। पार्टी नेतृत्व को लगता है कि इससे कामकाज में सुधार होगा और कैडर के बीच जवाबदेही तय होगी।

मध्य प्रदेश भाजपा प्रभारी पी. मुरलीधर राव ने आईएएनएस को बताया कि पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं का सभी संगठनात्मक स्तरों पर मूल्यांकन किया जाएगा।

राव ने कहा, हम जमीनी स्तर से ऊपर तक कार्यकर्ताओं और नेताओं का मूल्यांकन कार्य शुरू करेंगे। ब्लॉक से राज्य स्तर तक मूल्यांकन किया जाएगा और इस अभ्यास से पार्टी को प्रत्येक नेता की कार्य क्षमता को जानने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि यह पूरी कवायद जवाबदेही तय करने के लिए की जाएगी जो नीचे से ऊपर तक पार्टी की स्थिति के साथ आती है। उन्होंने कहा, पार्टी द्वारा सौंपे गए काम के लिए सभी को जवाबदेह होना चाहिए और इसे पूरा नहीं करने पर किसी का ध्यान नहीं जाएगा।

राव ने जोर देकर कहा कि मूल्यांकन के आधार पर कार्यकर्ताओं और नेताओं को संगठनात्मक जिम्मेदारी के अनुसार पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा, मूल्यांकन की खोज के आधार पर, श्रमिकों को तदनुसार काम और जिम्मेदारियां सौंपी जाएंगी। मेहनती और समर्पित श्रमिकों की पहचान की जाएगी और उसी के अनुसार काम सौंपा जाएगा।

राव ने बताया कि इस पूरी कवायद ने श्रमिकों की नियमित मांग को भी संबोधित किया कि गैर-योग्य लोगों को प्रमुख पद और जिम्मेदारी दी जाए। राव ने कहा, यह एक मानवीय स्वभाव है, हर कोई दावा करता है कि वह अधिक सक्षम है और दूसरों के कार्यों से कमतर महसूस करता है। मूल्यांकन प्रक्रिया में, भाजपा निश्चित मापदंडों और पारदर्शी प्रक्रियाओं के साथ काम करने की वास्तविक ताकत का पता लगाएगी। मूल्यांकन से चिंता का भी समाधान होगा। श्रमिकों की जो दूसरों के बारे में शिकायत करते हैं।

राव का दावा है कि पूरी प्रक्रिया कैडर को नई और बड़ी जिम्मेदारी से पुरस्कृत करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए फिर से जीवंत और प्रेरित करेगी। राव ने कहा, जवाबदेही तय करने और कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत करने की प्रक्रिया से विभिन्न स्तरों पर और लोगों के बीच पार्टी के कामकाज में सुधार होगा। कारण, बड़ी जिम्मेदारी पाने के लिए हर कोई दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करना चाहता है।

कार्य का मूल्यांकन और जवाबदेही तय करने की प्रक्रिया 2023 में अगले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए की जाएगी। मध्य प्रदेश में भाजपा 2003 से सत्ता में है, दिसंबर 2018 से मार्च 2020 के बीच 15 महीने को छोड़कर, जब कांग्रेस नेता कमल नाथ मुख्यमंत्री थे।

–आईएएनएस

एचके/एसजीके