मप्र : जयस ने आदिवासी वर्ग के लिए मांगी राज्यसभा सीट

 भोपाल, 25 फरवरी (आईएएनएस)| जय आदिवासी युवा संगठन (जयस) के संस्थापक और कांग्रेस विधायक डॉ. हीरालाल अलावा ने मध्यप्रदेश से राज्यसभा की एक सीट के लिए आदिवासी वर्ग के व्यक्ति को उम्मीदवार बनाने की मांग अपनी पार्टी से की है।

  प्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटें रिक्त हो रही हैं। इनमें से दो पर कांग्रेस के उम्मीदवार का निर्वाचित होना तय है। कांग्रेस में इन दो सीटों के लिए कई दावेदार हैं। इसी बीच जयस ने भी अपनी ताल ठोक दी है।

डॉ. अलावा ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि आदिवासी वर्ग की बात विधानसभा, लोकसभा के साथ राज्यसभा में भी उठाई जा सके, इसके लिए राज्य से आदिवासी वर्ग के प्रतिनिधि को राज्यसभा में भेजा जाना चाहिए।

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 55 सीटों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें मध्यप्रदेश की तीन सीटें हैं। जो सीटें खाली हो रही हैं, उनमें भाजपा के सत्यनारायण जटिया व प्रभात झा और कांग्रेस के दिग्विजय सिंह की सीटें हैं। विधायकों की संख्या के आधार पर कांग्रेस को दो सीटें मिलना तय माना जा रहा है। राज्य में विधानसभा की 230 सीटों में से दो रिक्त हैं। कुल 228 में से कांग्रेस के पास 114, भाजपा के पास 107 सीटें हैं। चार निर्दलीय हैं, 2 सीटें बसपा और एक सपा के खाते में है।