मप्र के झाबुआ में 62 फीसदी मतदान (लीड-2)

झाबुआ, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश के झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के लिए सोमवार को हुए मतदान में 61़ 92 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। मतदान शांतिपूर्ण रहा। आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, झाबुआ विधानसभा के उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ। कुल 61़ 92 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया, जिसमें से 61़ 92 प्रतिशत पुरुष एवं 61़ 92 महिला मतदाताओं ने मतदान किया।

झाबुआ विधानसभा उपचुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के कांति लाल भूरिया और भाजपा के भानु भूरिया के बीच है। कुल पांच उम्मीदवार मैदान में हैं।

आयोग के निर्देशानुसार, डेढ़ घंटे पहले यानी सुबह साढ़े पांच बजे मॉकपोल किया गया। मतदान की सेक्टर अधिकारी सहित अन्य अधिकारी सतत निगरानी करते रहे। जिले में सीआईएसएफ की चार कंपनी अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर तैनात की गई। वहीं एसएएफ की चार कंपनी के जवान एवं अन्य जिलों से आए 600 पुलिसकर्मियों को मतदान केंद्रों पर तैनात किया गया।

यहां कुल 2,77599 मतदाता उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करना था। जिसमें 1,39,330 पुरुष मतदाता 1,38 266 महिला मतदाता एवं तीन तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) मतदाता हैं। विधानसभा झाबुआ में कुल 356 मतदान केंद्रों पर दो हजार से अधिक सरकारी कर्मचारियों को तैनात किया गया।

निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक कुल 56़ 62 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें पुरुषों का मतदान प्रतिशत 56़ 33 और महिलाओं का मतदान प्रतिशत 56़ 90 रहा।

आधिकारिक तौर पर बताया गया कि झाबुआ के उपचुनाव में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। कई मतदान केंद्रों पर सुबह से ही कतारें लग गई थीं। कई मतदान केंद्रों पर मतदान की रफ्तार काफी तेज रही। सुबह 11 बजे तक यानी मतदान के चार घंटों में 26़ 76 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे।

झाबुआ में उपचुनाव विधायक जी.एस. डामोर के सांसद निर्वाचित होने के कारण हुआ। इस उपचुनाव में भाजपा और कांग्रेस ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी थी।