मनु भाकर, राही सरनोबत 25 मीटर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम हुए

टोक्यो, 30 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के मनु भाकर और अनुभवी राही सरनोबत शुक्रवार को असाका शूटिंग रेंज में दो दिनों के क्वालीफिकेशन के बाद क्रमश 15वें और 32वें स्थान पर रहने के बाद टोक्यो ओलंपिक खेलों की 25 मीटर पिस्टल फाइनल से बाहर हो गए।

यह टोक्यो 2020 में भारतीय पिस्टल निशानेबाजों का फाइनल इवेंट था। शूटिंग में भारत का स्वर्ण सूखा, जो 2016 रियो ओलंपिक में शुरू हुआ था, टोक्यो में अब तक जारी है । देश के निशानेबाजों को अपना गौरव बचाने के लिए कुछ ही इवेंट बचे हैं।

क्वालीफाइंग दौर से केवल शीर्ष आठ ही आठ निशानेबाजों के फाइनल में पहुंचे हैं।

शुक्रवार को अकासा शूटिंग रेंज में निशाना लगाने से पहले, मनु गुरुवार के सटीक दौर में 292,300 के स्कोर के साथ समग्र स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर थे। दूसरी ओर, राही ने 287 अंकों के साथ अपनी रातों रात 25वें स्थान से शुरूआत की।

मनु ने अपनी तीन रैपिड-फायर श्रृंखलाओं में 96, 97 और 97 फायर किए और 290,300 जमा किए। 582,600 के कुल स्कोर के साथ, वह केवल दो अंकों से अंतिम योग्यता अंक से चूक गई।

दूसरी ओर, राही ने क्वालीफाइंग राउंड में 573 के संचयी स्कोर के साथ समाप्त करने के लिए रैपिड-फायर राउंड में 286 रन बनाए।

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक विजेता बुल्गारिया की एंटोनेटा कोस्टाडिनोवा ने 590 अंकों के साथ क्वालीफाइंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद चीन की जिओ जियारुइक्सुआन और आरओसी की विटालिना बत्सारशकिना ने 10 मीटर एयर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीता।

दक्षिण कोरिया के मिनजुंग किम फाइनल में जगह बनाने वाले आठवें निशानेबाज थे।

मनु और राही के बाहर होने से ओलंपिक में भारतीय पिस्टल निशानेबाजों का अभियान खत्म हो गया है। निशानेबाजी में भारत के लिए किसी भी पदक की उम्मीद अब पुरुषों और महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन निशानेबाजों पर टिकी है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस