भारोत्तोलक मीराबाई ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)। वर्ष 2017 की विश्व चैंपियन भारतीय महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने जापान में 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। चानू ने 49 किग्रा भार वर्ग में टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया। अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने इसकी जानकारी दी।

26 साल की मणिपुर की चानू ने विश्व रैंकिंग प्वाइंटस के आधार पर टोक्यो ओलंपिक ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। 49 किग्रा में विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज चानू ने 4133,6172 प्वाइंटस हासिल किए। 49 किग्रा भार वर्ग में चीन की होउ झिहुई 4926,4422 प्वाइंटस के साथ पहले नंबर पर हैं।

आईडब्ल्यूएफ की नियमों के मुताबिक, प्रत्येक 14 भार वर्गो से टॉप आठ भारोत्तोलक टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करेंगे। इनमें सात महिला ग्रुप के भी भार वर्ग शामिल हैं। महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में टॉप आठ एथलीटों में मीराबाई और होउ के अलावा एशिया की दो अन्य भारोत्तोलक भी शामिल हैं।

पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में, भारत के युवा भारोत्तोलक जेरेमी लालरिनुंगा 12वें स्थान पर हैं और वे टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने में विफल रहे क्योंकि यह कोरियाई भारोत्तोलक हान माययोंग-मोक को आवंटित किया गया था।

–आईएएनएस

ईजेडए/एएनएम