भारत में YZF-R15 V 3.0 की लॉन्चिंग

इंडिया यमाहा मोटर (आईवाईएम) ने ऑटो एक्सपो 2018 के पहले दिन अपनी बहुप्रतीक्षित स्पोर्ट्स बाइक YZF-R15 (वर्जन 3.0) की लॉन्चिंग का एलान किया। इस नए सुपर स्पोर्ट्स मॉडल में 155सीसी, लिक्विड कूल्ड, 4-स्ट्रोक, एसओएचसी, 4-वाल्व, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है, जिसमें वैरिएबल वाल्व एक्चुएशन (वीवीए) और असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच जैसी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।

1998 में YZF-R1 की लॉन्चिंग के बाद से अपनी आर-डीएनए विरासत को जारी रखते हुए यमाहा वही हाई टेक्नोलॉजी और हाई परफॉर्मेस अपनी नई YZF-R15 (वर्जन 3.0) में लाई है। इसमें दमदार 155 सीसी इंजन है, जिसमें हाई कंप्रेशन अनुपात के चलते 10,000 आरपीएम पर अधिकतम 19.3 पीएस तक की ऊर्जा बनती है और 8500 आरपीएम पर 15 एनएम टार्क देता है।

यमाहा ने इस वर्जन के साथ भारत में क्रांतिकारी वीवीए सिस्टम की शुरुआत की है, जिससे लो टू मिड रेंज आरपीएम में टॉर्की से समझौता किए बिना ही उच्च ऊर्जा बनती है। इससे शार्प थ्रोटल रेस्पॉन्स के साथ ही लिनियर एक्सलेरेशन और हाई परफॉर्मेंस मिलता है। डेल्टा बॉक्स फ्रेम पर तैयार इस टेक्नोलॉजी से ज्यादा शक्तिशाली, ज्यादा फीचर वाला और ज्यादा स्पोर्टी मॉडल बना है। शिफ्ट लाइट और वीवीए इंडीकेटर की बदौलत पावर बैंड को आसानी से व्यवस्थित किया जा सकता है। क्लच पुल के भार को कम करने और गति को धीमा करते समय स्टे्रस शिफ्टिंग को कम रखने के लिए असिस्ट एंड स्लिपर (एएंडएस) क्लच दिया गया है। एएंडएस क्लच राइड के दौरान नरम और शानदार डाउनशिफ्ट का अनुभव देता है।

139 किलोग्राम वजन (वेट) और 170 मिलीमीटर ग्राउंड क्लियरेंस के साथ YZF-R15 (वर्जन 3.0) अपने पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एलईडी हेड व टेल लाइट के जरिये स्टाइलिश लुक देता है। यमाहा की हाई परफॉर्मेंस हैंडलिगं का अर्थ है ऐसी मशीन बनाना जो चलाने वाले के नियंत्रण में प्राकृतिक ढंग से चले। राइडर और मषीन के संबंध के इस अनुभव को अपग्रेडेड राइडिंग पोजीषन (ज्यादा आकर्शक) और बड़े आकार के पिछले टायर के जरिये हासिल किया गया है। रेसिंग के उत्साह को बढ़ाने के लिए यमाहा नए वर्जन के साथ ‘रेसिंग किट’ की मार्केटिंग भी करेगी, जिसमें मेटजेलर टायर के साथ डेटोना मफलर और फ्रेम स्लाइडर होगा। इस किट को अधिकृत यमाहा डीलर से अलग से खरीदा जा सकता है।

इस मौके पर यमाहा मोटर इंडिया ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन श्री मोटोफुमी सितारा ने कहा, ”दे के सबसे बड़े ऑटो षो ऑटो एक्सपो 2018 का हिस्सा बनकर यमाहा को प्रसन्नता हो रही है। भारत यमाहा के लिए महत्वपूर्ण ग्रोथ मार्केट है और अब तक षानदार लाइन-अप और वितरण के जरिये कंपनी का प्रदर्शन अच्छा रहा है। आज YZF-R15 (वर्जन 3.0) की लॉन्चिंग वैष्विक उत्पादों को लाने की यमाहा की प्रतिबद्धता की ही कड़ी में है और इसमें प्रदर्षन, डिजाइन और इनोवेशन की यमाहा की मूल अवधारणा समाहित है। यमाहा को भरोसा है कि इस लॉन्चिंग से 150 सीसी सेगमेंट में यमाहा की उपस्थिति और मजबूत होगी।”