भारत में होने बाले अंर्तराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में इजरायल करेगा सहयोग

 नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| इन दिनों बर्लिन में अंर्तराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल चल रहा है, जिसमें भारत से बड़ी संख्या में फिल्म उद्योग से जुड़ी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

  इसमें हिस्सा लेने के लिये सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक टीम इन दिनों बर्लिन में है। शुक्रवार को महोत्सव के दूसरे दिन भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री के कई प्रतिनिधियों से मुलाकात की। बातचीत के क्रम में इन विदेशी प्रतिनिधिमंडलों ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री और भारत में आयोजित की जाने वाली 51 अंर्तराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में भाग लेने की इच्छा जताई।

इसी सिलसिले में भारतीय प्रतिनिधिमंडलकी मुलाकात इजरायल फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात में इजरायल फिल्म फंड के हेड ऑफ ऑपेरशन मिस्टर लिओर सैसन ने भारत मे होने वाली अंर्तराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के आयोजन में सहयोग करने की इच्छा जताई, जिस पर दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच सहमति बन गई। इस बातचीत में इस मुद्दे पर भी सहमति बनी कि आगे आने वाले समय में इजरायल में आयोजित की जाने वाली फिल्म फेस्टिवल में भारत को फोकस देश के रूप में दिखाया जाए।

इस दौरान भारतीय प्रतिनिधियों की दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रीय फिल्म और वीडियो फाउंडेशन के सीईओ मखोसाजन खेन्येल से भी मुलाकात हुई। उन्होंने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई। उनकी रुचि भारत में फिल्म से जुड़े एनिमेशन, गेमिंग और वीआर सेक्टर जैसे तकनीकी क्षेत्र में थी।

गौरतलब है कि इस बार सूचना प्रसारण मंत्रालय और कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के सहयोग से बर्लिन में भारत की तरफ से पैवेलियन लगाया गया है, जिसमें भारतीय फिल्मों को दिखाए जाने की व्यवस्था हुई है। 40 से ज्यादा भारतीय उद्योग इस आयोजन में हिस्सा ले रहे हैं। इससे पहले बर्लिन फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत 20 फरवरी को रिपीट वाले इवेंट के साथ हुई थी। इवेंट शुरू होने से पहले तनाव में हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। 20 फरवरी को शुरु हुआ यह आयोजन 1 मार्च तक चलेगा।