भारत बतौर उपहार 20 लाख कोविशील्ड खुराक भेजेगा बांग्लादेश

ढाका, 19 जनवरी (आईएएनएस)। बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने कहा है कि देश को बुधवार को भारत से उपहार के तौर पर एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन (कोविशील्ड) की 20 लाख खुराक प्राप्त होंगी।

मालेक ने आईएएनएस से पुष्टि की कि भारत ने बांग्लादेश सरकार को एक पत्र में कहा है कि एयर इंडिया की एक विशेष उड़ान वैक्सीन की खेप लेकर बुधवार को ढाका हवाईअड्डे पर उतरेगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को कहा, हमें उम्मीद है कि वैक्सीन बुधवार या गुरुवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आएगी। मैं व्यक्तिगत रूप से ढाका हवाईअड्डे पर वैक्सीन प्राप्त करूंगा।

वैक्सीन पहुंचने के साथ ही बांग्लादेश में टीकाकरण अभियान एक सप्ताह के भीतर ही शुरू हो जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, देशभर के 300 केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि बांग्लादेश में पिछले 24 घंटों के दौरान 702 नए कोविड-19 मामले सामने आए हैं, जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या 5,29,031 तक पहुंच चुकी है। इसके अलावा देश में 20 और लोगों की मौत हो चुकी है और अभी तक संक्रमण के कारण कुल 7,942 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

अधिकारियों ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 642 लोग ठीक हुए हैं, जिसके बाद देश में ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4,73,885 हो चुकी है।

ताजा मौतों में 11 लोग ढाका से, छह चटगांव से, दो राजशाही से और एक व्यक्ति खुलना मंडल से हैं।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य महानिदेशालय के महानिदेशक अबुल बशर मोहम्मद खुर्शीद आलम ने आईएएनएस को बताया कि वैक्सीन पहुंचने के बाद सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उसके एक हफ्ते बाद ही देश के वरिष्ठ नागरिकों, पुलिस अधिकारियों और अन्य सरकारी अधिकारियों को वैक्सीन दी जाएगी।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके