भारत-पाकिस्तान व्यापार पर रोक से सैकड़ों मजदूर बेरोजगार

लाहौर, 23 अगस्त (आईएएनएस)| कश्मीर मामले को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के बढ़ने के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार पर लगी रोक से वाघा और अटारी सीमा पर ढाई हजार मजदूरों का रोजगार छिन गया है।

‘एक्सप्रेस न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत और पाकिस्तान के बीच वाघा और अटारी सीमा पर बने व्यापारिक गेट के जरिए वस्तुएं भेजी जाती रही हैं। अफगानिस्तान के लिए ट्रांजिट व्यापार भी इसी के जरिए होता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापारिक वस्तुओं को ट्रकों पर लादने और उतारने के काम में पाकिस्तान की तरफ एक हजार और भारतीय सीमा की तरफ डेढ़ हजार मजदूर लगे रहते हैं। अब व्यापार बंद होने से यह सभी बेरोजगार हो गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन मजदूरों का संबंध मुख्य रूप से दोनों देशों के वाघा और अटारी के ग्रामीण क्षेत्रों से है। वाघा सीमा पर एक छोटे होटल में चंद मजदूर बैठे नजर आते हैं जिन्हें रोज यह उम्मीद रहती है कि शायद काम फिर से शुरू हो जाए। दैनिक मजदूरी पर काम करने वाले यह लोग काम बंद होने से काफी परेशान हैं।

एक मजदूर ने बताया कि ट्रक आफ लोड या अनलोड करने वाले मजदूर को एक दिन में डेढ़ हजार तक की कमाई हो जाती थी जो अब बंद हो गई है। एक हफ्ते से वे बेकार बैठे हैं। घर में रखी जमा पूंजी भी खत्म हो चुकी है।

इन मजदूरों के साथ-साथ वाघा पर कुली भी बेकार बैठे हैं क्योंकि दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अभी ठप पड़ी हुई है।