भारत ने अश्विन को बाहर कर फिर उठाया जोखिम

लंदन, 12 अगस्त (आईएएनएस)। इंग्लैंड के खिलाफ यहां लॉर्ड्स मैदान पर गुरूवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मुकाबले में भी भारत ने ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जिनके नाम 413 टेस्ट विकेट हैं, उन्हें नहीं खिलाने का जोखिम उठाया है।

अश्विन को नहीं खिलाने का मतलब है कि भारतीय टीम जो इस मैच में पहले बल्लेबाजी कर रही है वो चौथी पारी में गेंदबाजी करेगी जहां उसके पास स्पिनर के रूप में रवींद्र जडेजा होंगे।

जडेजा भले ही किफायती बने हुए हैं लेकिन विकेट लेने की उनकी क्षमता में संभवत: कंधे के मामले की वजह से हाल के वर्षो में गिरावट देखने को मिली है।

2012 में टेस्ट में डेब्यू करने के बाद से जडेजा का करियर में रिकॉर्ड अच्छा रहा है और उन्होंने 53 टेस्ट मैचों में 42.60 के औसत से 221 विकेट लिए हैं।

अपने पिछले 10 मैचों में उन्होंने 23 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के मौजूदा दौरे पर उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक विकेट लिया था, जबकि इंग्लैंड के विरूद्ध मौजूदा सीरीज के पहले मैच में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

जडेजा की कैचिंग और फील्डिंग बेहतरीन है और इसमें कोई दो राय नहीं है। वह इंग्लिश वातावरण में एक अच्छे बल्लेबाज हैं। वहीं अश्विन की फील्डिंग औसत है और बल्लेबाजी में उन्होंने इंग्लैंड में इस कदर नहीं खेला है।

शार्दुल ठाकुर जो पहले टेस्ट में शामिल थे और इस मैच में चोट के कारण अनुपलब्ध रहे, उनकी जगह अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को लिया गया है। मेहमान टीम ने ग्रीन पिच पर चार विशेषज्ञ गेंदबाजों को लिया है।

2014 में इशांत ने लॉर्ड्स में हुए टेस्ट में 74 रन देकर सात विकेट लिए थे और टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

मैच की शुरूआत भले ही बारिश के कारण कुछ देर से हुई लेकिन मौसम का अनुमान अगले पांच दिन के लिए लगभग साफ है।

(सीनियर क्रिकेट लेखक आशीष रे एक ब्रॉडकास्टर हैं और क्रिकेट वर्ल्ड कप : द इंडियन चैलेंज के लेखक हैं।)

–आईएएनएस

एसकेबी/आरजेएस