भारत, कोवैक्स के माध्यम से नवीनतम अमेरिकी वैक्सीन आवंटन साझा करेगा

अरुल लुइस

न्यूयॉर्क, 22 जून (आईएएनएस)। भारत को कोविड-19 टीकों की 1.6 करोड़ खुराक का एक हिस्सा मिलेगा, जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन विकासशील देशों को टीके वितरण के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठन, कोवैक्स को नवीनतम दान में एशिया के लिए निर्धारित कर रहे हैं। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी।

व्हाइट हाउस ने यह नहीं बताया कि 55 मिलियन वैक्सीन खुराक के नवीनतम दान के बारे में सोमवार को घोषणा करने पर कितने भारत जाएंगे।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता जेन साकी ने स्वीकार किया है कि जबकि 5.5 करोड़ खुराक की घोषणा इस महीने के अंत तक 8 करोड़ खुराक आवंटित करने के लिए बाइडन प्रशासन की प्रतिज्ञा को पूरा करती है। यह नियामक और रसद समस्याओं के कारण उन्हें प्राप्त करने वाले देशों को टीके प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रही है।

उन्होंने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि जो हमें सबसे बड़ी चुनौती लगी, वह वास्तव में आपूर्ति नहीं है, हमारे पास दुनिया के साथ साझा करने के लिए बहुत सारी खुराक है, लेकिन यह एक बहुत बड़ी ता*++++++++++++++++++++++++++++र्*क चुनौती है और हमने देखा है कि जैसा कि हमने लागू करना शुरू कर दिया है।

साकी ने कहा कि मुद्दों में सुरक्षा और नियामक जानकारी साझा करना और टीकों के लिए उचित तापमान नियंत्रण सुनिश्चित करना शामिल है।

भारत ने अभी तक अमेरिका में उपयोग में आने वाले तीन मुख्य टीकों – फाइजर, मॉर्डना और जॉनसन एंड जॉनसन को मंजूरी नहीं दी है।

फाइजर और मॉर्डना को वितरण के लिए तैयार होने से पहले बेहद ठंडे तापमान पर रखना पड़ता है।

सोमवार को घोषित किश्त में भारत आने वाले टीके 3 जून को इसके लिए घोषित दान के दो सेटों में सबसे ऊपर होंगे।

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा था कि भारत को छह मिलियन खुराक का हिस्सा मिलेगा जो कि बाइडन सीधे नई दिल्ली और अन्य देशों को जारी कर रहे थे जो कोविड की वृद्धि का सामना कर रहे थे।

इसके अलावा, भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन और दो अन्य समूहों के नेतृत्व में कोवैक्स सुविधा के माध्यम से टीकों और अन्य कोविड से लड़ने वाली सामग्री की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए एशिया में वितरित की जाने वाली सात मिलियन खुराक का एक हिस्सा भी आवंटित किया गया था।

वे उस समय घोषित कुल 2.5 करोड़ खुराक के वितरण का हिस्सा थे।

अन्य दक्षिण एशियाई देश भी अमेरिकी वैक्सीन उदारता में साझा कर रहे हैं।

नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मालदीव और भूटान उन 18 एशियाई देशों में शामिल हैं जो सोमवार की घोषणा में कोवैक्स के माध्यम से आवंटित 1.6 करोड़ खुराक साझा करेंगे।

व्हाइट हाउस के अनुसार, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान को इसके अलावा, क्षेत्रीय प्राथमिकताओं के आधार पर कई देशों को सीधे भेजे जाने वाले एक और 1.4 करोड़ का हिस्सा मिलेगा।

कोवैक्स को लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के लिए 1.4 करोड़ और अफ्रीका के लिए 1 करोड़ के साथ कुल 4.1 करोड़ खुराक प्राप्त होंगे।

3 जून को घोषित कोवैक्स के माध्यम से आवंटन में, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और मालदीव ने भी एशिया के लिए निर्धारित 70 लाख में साझा किया।

बाइडन ने इस महीने की शुरूआत में यह भी घोषणा की कि अमेरिका दुनिया भर में वितरण के लिए फाइजर वैक्सीन की 500,000 खुराक खरीदेगा और पश्चिमी औद्योगिक शक्तियों के जी7 समूह से विकासशील देशों को एक बिलियन वैक्सीन खुराक दान करने का संकल्प लिया।

–आईएएनएस

एसएस/एएसएन