भारत के मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड्स2017 सर्वे में कोलगेट पहले स्थान पर

नीलसन द्वारा लगातार सातवें साल किया गया कंज़्यूमर अध्ययन

पुणे : ओरल केयर में बाजार की नेतृत्वकर्ता कंपनी, कोलगेट-पामोलिव इंडिया लिमिटेड को नीलसन द्वारा किए गए और ब्रांड ईक्विटी द्वारा कमीशन किए गए इंडियाज़ मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड, 2017 के कंज़्यूमर सर्वे में पहला स्थान दिया गया है। यह लगातार सातवां साल है, जब कोलगेट सभी श्रेणियों में पहले स्थान पर आया है। यह अब तक लगातार विजय प्राप्त करने वाला एकमात्र ब्रांड बन गया है।

इस बारे में श्री इसाम बचालनी, मैनेजिंग डायरेक्टर, कोलगेट पामोलिव इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘मैं सभी ग्राहकों का आभारी हूं, जिन्होंने हर दिन कोलगेट पर भरोसा किया है। यह आपका भरोसा ही है, जिसके बल पर हमें भारत में स्माईल का प्रसार करने में मदद मिली। 80 सालों से कोलगेट देश में ओरल हेल्थ पर जागरुकता बढ़ा रहा है और इसका विश्‍वास है कि हर किसी को वह भविष्य मिलना चाहिए, जिसे पाकर वह स्माईल कर सके।’’

सर्वे के बारे में अन्य बातें:

पहले चरण में सेल्स, सामाजिक प्रचार व मीडिया की विज़िबिलिटी के डेटा का विश्‍लेषण करके ब्रांडों की एक सूची तैयार की गई, ताकि मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड 2017 कंज़्यूमर सर्वे के लिए आगे चयन किया जा सके। नीलसन पर ब्रांड ईक्विटी टीम और शोध की टीम के बीच काफी विचार विमर्श के बाद श्रेणियों व ब्रांड की सूची का चयन किया गयौ। इस साल ब्रांड की सूची में फूड सर्विसेस की श्रेणी जोड़ी गई। कुल मिलाकर इस साल के सर्वे में 342 ब्रांडों पर विचार किया गया। यह सर्वे निम्नलिखित शहरों के 6059 उत्तरदाताओं के बीच किया गया : बैंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद,भुवनेश्‍वर, चंडीगढ़, इंदौर, लखनऊ, पटना एवं विजयवाडा।