ब्रेक्सिट समझौते पर वार्ता अभी भी जारी : ब्रिटेन

लंदन, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| ब्रिटिश सरकार ने उन दावों को नकार दिया है कि यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ वह समझौता करने के करीब है और कहा कि वार्ता अभी जारी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गुरुवार को ईयू समिट तक एक नए समझौते को लेकर दबाव में हैं, लेकिन उनके प्रवक्ता ने कहा कि ‘इस पर अभी और काम होना है।’

ईयू के मुख्य वार्ताकार मिशेल बार्नियर ने कहा था कि दोनों पक्षों को मंगलवार अंत तक विवरणों पर जरूर सहमत हो जाना चाहिए।

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्पष्ट नहीं था कि तब तक कोई समझौता तय होगा या नहीं।

बीबीसी के अनुसार, बार्नियर बुधवार को यूरोपीय संघ के आयुक्तों की एक संभावित बैठक के बाद ईयू के राजदूतों को संबोधित करेंगे, जिसका अर्थ है कि ब्रसेल्स से एक नए समझौते को ‘हरी झंडी’ मिल सकती है।

मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि बुधवार को एक मसौदा संधि प्रकाशित की जा सकती है, जिसमें दावा किया गया है कि ब्रिटेन ने सीमा शुल्क और आयरिश सीमा के मुद्दे पर और रियायतें दी हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “वार्ता रचनात्मक बनी हुई है, लेकिन अभी और काम करना बाकी है।”

इस बीच, आयरिश राजनेता ताओसीच लियो वारड्कर ने कहा कि वार्ता ‘सही दिशा में आगे बढ़ रही है’ लेकिन पक्षों के बीच दूरी बनी हुई थी और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि ब्रसेल्स समिट के लिए डील समय पर तैयार होगा या नहीं।

ब्रिटेन को 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से अलग होना है और बोरिस जॉनसन ने कहा है कि इस समय सीमा का जरूर सम्मान किया जाना चाहिए।