ब्रिटेन की पहली लहर में अस्पताल में 10 में से 1 से अधिक अनुबंधित कोविड

लंदन, 14 अगस्त (आईएएनएस)। ब्रिटेन में महामारी की पहली लहर के दौरान अस्पताल में सभी 10 कोविड-19 रोगियों में से कम से कम एक और कभी-कभी अधिक ने स्वास्थ्य सुविधा के अंदर संक्रमण को पकड़ लिया, जैसा कि द लैंसेट में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है।

इस अध्ययन में पाया गया कि ब्रिटेन के 314 अस्पतालों में कोविड-19 के कम से कम 11.1 फीसदी मरीज भर्ती होने के बाद संक्रमित हुए।

शोधकर्ताओं ने कहा, हमारा अनुमान है कि पहली लहर में भर्ती हुए 5,699 और 11,862 रोगियों के बीच अस्पताल में रहने के दौरान संक्रमित हुए थे। दुर्भाग्य से, इसे कम करके आंका जा सकता है, क्योंकि हमने उन रोगियों को शामिल नहीं किया जो संक्रमित हो सकते थे लेकिन निदान होने से पहले उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

पहली लहर में प्रवेश के चरम के बाद, मई 2020 के मध्य में अस्पतालों में संक्रमित कोविड -19 रोगियों का अनुपात भी बढ़कर 16 प्रतिशत से 20 प्रतिशत के बीच हो गया।

लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी के प्रमुख लेखक जोनाथन रीड ने कहा, सार्स-सीओवी-2 (कोविड -19 का कारण बनने वाले वायरस) जैसे वायरस को नियंत्रित करना अतीत में मुश्किल रहा है, इसलिए स्थिति बहुत खराब हो सकती थी। हालांकि, अस्पतालों और देखभाल सुविधाओं में संक्रमण नियंत्रण प्राथमिकता होनी चाहिए।

इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने इंटरनेशनल सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी एंड इमजिर्ंग इंफेक्शन्स कंसोर्टियम (इसारिक) क्लिनिकल कैरेक्टराइजेशन प्रोटोकॉल यूके (सीसीपी-यूके) अध्ययन में नामांकित यूके के अस्पतालों में कोविड -19 रोगियों के रिकॉर्ड की जांच की, जो 1 अगस्त, 2020 से पहले बीमार हो गए थे।

इस देखभाल के प्रकार के अनुसार अस्पताल में संक्रमित रोगियों की संख्या में उल्लेखनीय अंतर था।

तीव्र और सामान्य देखभाल प्रदान करने वाले अस्पतालों में आवासीय सामुदायिक देखभाल अस्पतालों (61.9 प्रतिशत) और मानसिक स्वास्थ्य अस्पतालों (67.5 प्रतिशत) की तुलना में अस्पताल से प्राप्त संक्रमण (9.7 प्रतिशत) का अनुपात कम था, जो देखभाल घरों में देखे गए प्रकोप को दर्शाता है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम