ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने ईयू से निकलने के समझौते पर किए हस्ताक्षर

लंदन, 25 जनवरी (आईएएनएस)| ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रेक्सिट वापसी समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, जो ब्रिटेन के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। इससे ब्रिटेन का 31 जनवरी को यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। मेट्रो डॉट कॉ डॉट यूके की रिपोर्ट के अनुसार, तीन साल के विवाद के बाद सभी संसदीय बाधाओं को दूर करने और शुक्रवार को शाही स्वीकृति प्राप्त करने के बाद जॉनसन का सौदा आधिकारिक रूप से कानून बन गया है।

इससे पहले, शुक्रवार को यूरोपीय काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने ब्रसेल्स में दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए थे।

इसके बाद दिन में प्रधानमंत्री जॉनसन ने कैमरे के सामने मुस्कुराते हुए खुद की एक तस्वीर अपलोड की, जिसमें वह कागज व कलम के साथ दिखाई दिए।

इस तस्वीर को ट्विटर पर साझा करते हुए उन्होंने लिखा, “आज मैंने ब्रिटेन के लोगों के लोकतांत्रिक जनादेश का सम्मान करते हुए 31 जनवरी को ब्रिटेन छोड़ने के लिए निकासी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।”

उन्होंने कहा, “यह हस्ताक्षर हमारे राष्ट्र के इतिहास में एक नया अध्याय है।”

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डाउनिंग स्ट्रीट के अधिकारियों ने कहा कि जॉनसन ने पार्कर फाउंटेन पेन के साथ दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।

इस ऐतिहासिक अवसर पर यूरोपीय संघ और विदेशी कार्यालय के अधिकारियों के साथ ही प्रधानमंत्री के मुख्य वातार्कार डेविड फ्रॉस्ट व डाउनिंग स्ट्रीट के कर्मचारी शामिल रहे।

जॉनसन ने शुक्रवार रात मीडिया से कहा था कि 2016 के जनमत संग्रह के बाद हस्ताक्षर एक शानदार क्षण है, जिसके परिणामस्वरूप कई वर्षों की बहस और मतभेद भी समाप्त हो गए हैं।

जॉनसन ने इस फैसले के बाद देश के आगे बढ़ने और सरकार के साथ बेहतर सार्वजनिक सेवाओं को पहुंचाने व अधिक से अधिक अवसर प्रदान प्राप्त होने पर जोर दिया।