ब्राजील के अमेजॅन वनों की तेजी से हो रही है कटाई

ब्राजील, 5 जून (आईएएनएस)। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील के अमेजॅन में वनों की कटाई रिकॉर्ड स्तर पर जारी है और अकेले मई में ही 1,180 वर्ग किलोमीटर वर्षावन काटा जा चुका है।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च (आईएनपीई) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों से एक साल पहले इसी महीने की तुलना में यह कटाई में 41 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

ग्रीनपीस ब्राजील ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दुनिया के सबसे बड़े जैव विविधता भंडार में से एक अमेजॅन के जोखिम दिन ब दिन बढ़ रहे हैं।

क्लाइमेट थिंक टैंक ऑब्जवेर्टोरियो डो क्लिमा ने कहा कि डेटा विशेष रूप से चिंताजनक है क्योंकि मई शुष्क मौसम की शुरूआत का प्रतीक है, और अमेजॅन क्षेत्र में साइटों से पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है।

थिंक टैंक ने चेतावनी दी कि यदि यह प्रवृत्ति अगले दो महीनों तक जारी रहती है, तो 2021 के लिए वनों की कटाई की वार्षिक दर, जिसे अगस्त से जुलाई तक मापा जाता है, एक अभूतपूर्व उच्च स्तर पर पहुंच सकती है।

पश्चिमी यूरोप के आकार के बारे में ब्राजील के पास अमेजॉन का एक बड़ा हिस्सा है, जो नौ राज्यों में फैला हुआ है।

जब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई की बात आती है तो यह स्वामित्व इसे एक प्रमुख खिलाड़ी बनाता है।

अमेरिकी जलवायु दूत जॉन केरी ने हाल ही में ब्राजील से जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद करने और अमेजॅन क्षेत्र को संरक्षित करने के प्रयास करने का आह्वान किया।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, हालांकि, अमेजॉन क्षेत्र को आर्थिक शोषण के लिए खोलने के पक्ष में हैं। वहीं पर्यावरण अधिकारियों को जानबूझकर कमजोर किया गया है।

उन पर एक ऐसा माहौल बनाने का भी आरोप है जहां किसान अपने कृषि उपयोग के लिए भूमि लेने के लिए प्रोत्साहित महसूस करते हैं।

–आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम