बोलीवियाई राष्ट्रपति इवो मोरालेस का इस्तीफा

ला पाज, 11 नवंबर (आईएएनएस)| बोलीविया में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच इस्तीफा देने के लिए पड़ रहे भारी दबाव के कारण राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने पुष्टि कर दी कि वह लगभग 14 साल सत्ता में रहने के बाद पद छोड़ रहे हैं। मोरालेस के रविवार को पद छोड़ने के बाद उपराष्ट्रपति अल्वारो गार्सिया लिनेरा ने भी इस्तीफा दे दिया।

दोनों व्यक्ति एक वीडियो में एक साथ दिखाई दिए, जिसमें उन्होंने बोलीविया में शांति बनाए रखने का आह्वान किया।

वीडियो में, मोरालेस ने पिपक्षी नेताओं कार्लोस मेसा और लुइस फर्नांडो कैमाचो पर उन्हें अपदस्थ करने के लिए एक ‘तख्तापलट’ करने का आरोप लगाया, और साथ ही उन्होंने दोनों विपक्षी नेताओं से आग्रह किया कि वे बोलीवियाई लोगों के साथ दुर्व्यवहार नहीं करें।

उन्होंने कहा, “हम टकराव नहीं चाहते हैं।” उन्होंने कहा कि वह बोलिविया में शांति को बढ़ावा देने के लिए इस्तीफा दे रहे हैं, ताकि देश में सामाजिक शांति लौट सके।

देश 20 अक्टूबर के चुनाव के बाद से एक गंभीर संकट से गुजर रहा है, जिसमें मोरालेस को विजेता घोषित किया गया था, लेकिन विपक्ष ने दावा किया कि उन्हें सत्ता में बनाए रखने के लिए धोखाधड़ी की गई और उनके इस्तीफे की मांग की।

उन्होंने यह भी कहा कि वह हाल के दिनों में हुई हिंसा से दुखी हैं। देश छोड़ने की अटकलों पर विराम लगाते हुए उन्होंेने कहा कि वह कोचाबम्बा क्षेत्र में होंगे, बोलीविया का वह हिस्सा जहां से उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी।

मोरालेस ने कहा, “मेरे पास देश छोड़ने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि मैंने कुछ भी नहीं चुराया है।”

इस बीच, विपक्षी उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति कार्लोस मेसा ने इस कदम की सराहना की और इसे अत्याचार का अंत कहा।