बोर्ड परीक्षा तक गौतमबुद्ध नगर जिले में लगी धारा 144

गौतमबुद्ध नगर, 15 फरवरी (आईएएनएस)| दिल्ली से सटे यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। इस आश्य का आदेश शनिवार को ही जारी किया गया है। धारा 144 मुख्य रूप से बोर्ड की परीक्षा के दौरान शांति बनाये रखने के उद्देश्य से एहतियातन लागू की गई है। इसकी पुष्टि जिला पुलिस मुख्यालय उपायुक्त नितिन तिवारी ने आईएएनएस से शनिवार रात हुई बातचीत में की। उन्होंने कहा, “बोर्ड परीक्षाएं शनिवार से ही शुरू हुई हैं। बे-वजह ही परीक्षार्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न उठानी पड़े। साथ ही जनमानस भी सहयोग करे। इसलिए आम तौर पर धारा 144 लागू की जाती है। वैसे धारा 144 इलाकाई डीसीपी, एसीपी अपने नजरिये से जहां जरूरत हो वहां लगा सकते हैं। चूंकि बोर्ड परीक्षाएं पूरे शहर में हैं लिहाजा इस आशय के आदेश एडिशनल पुलिस कमिश्नर कानून एवं व्यवस्था की तरफ से किए जाते हैं।”

डीसीपी नितिन तिवारी ने कहा, “शनिवार से लगाई गई धारा 144 अगले दो महीने तक बदस्तूर जारी रहने की संभावना है। क्योंकि बोर्ड परीक्षाएं भी आगामी दो महीने तक चलने की उम्मीद है। भविष्य में जो भी बदलाव होंगे उस पर विभागीय उच्चाधिकारी फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि यह आदेश जहां तक मेरे संज्ञान में है, संभवत: एडिश्नल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर द्वारा ही जारी किया गया है। आईएएनएस ने इस बारे में एडिश्नल पुलिस कमिश्नर श्रीपर्णा गांगुली से बात करने की कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका।