बैंक से 71 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी के आरोप में 4 गिरफ्तार

मुंबई, 8 मार्च (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पुणे के शिवाजी भोसले सहकारी बैंक लिमिटेड को छोटे निवेशकों द्वारा 71.78 करोड़ रुपये जमा करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। धोखाधड़ी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की नजर में 2019 में आया था।

अनिल शिवाजीराव भोसले, सूर्यजी पांडुरंग जाधव, तानाजी दत्तू पडवाल और शैलेश भोसले को 6 मार्च को यरवदा जेल से आरोपियों को हिरासत में लेने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

गिरफ्तारी ईडी के मुंबई जोनल ऑफिस-2 ने की। अनिल भोसले और उनके साथियों को पहले क्राइम ब्रांच, पुणे द्वारा गिरफ्तार किया गया था और येरवडा सेंट्रल जेल में न्यायिक हिरासत में रखा गया था।

केंद्रीय एजेंसी ने महाराष्ट्र पुलिस द्वारा चार और अन्य के खिलाफ दर्ज की गई प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के आधार पर मनी-लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की, जिसमें आरोप लगाया गया कि आरबीआई की टीम शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक के प्रधान कार्यालय में अपनी आवधिक यात्रा के दौरान लिमिटेड ने 26 अप्रैल, 2019 को बैंक के खातों के रिकॉर्ड या पुस्तकों में विभिन्न विसंगतियों को नोटिस किया।

ईडी ने कहा कि आगे आरबीआई के निर्देशानुसार, कैश रिकॉर्ड के सत्यापन के लिए बैंक के वैधानिक ऑडिटर के निर्देशानुसार, यह देखा गया कि 71.78 करोड़ रुपये की नकदी का प्रवेश बैंक के हेडऑफिस में उनकी कैश बुक में लंबित रखा गया था।

ईडी की जांच से पता चलता है कि अनिल शिवाजीराव भोसले, जो कि शिवाजीराव भोसले सहकारी बैंक के निदेशक थे, उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग किया और सह-अभियुक्तों के साथ साजिश रची और व्यक्तिगत लाभ के लिए बैंक और उसकी शाखाओं से राशि छीनी।

–आईएएनएस

एवाईवी/एसजीके