बेहतर नतीजे के लिए भारत को सही आयु समूहों पर काम करने की जरूरत : डिकोव (आईएएनएस साक्षात्कार)

नई दिल्ली, 10 जुलाई (आईएएनएस)| मौजूदा इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) चैम्पियन मैनचेस्टर सिटी के पूर्व दिग्गज फुटबालर पॉल डिकोव का मानना है कि भारतीय फुटबाल धीमी गति से विकास कर रहा है और इसके बेहतर परिणाम के लिए भारत को अपनी सुविधाओं में सुधार करने और खिलाड़ियों के सही आयु समूह पर काम करने की जरूरत है।

डिकोव (47) ने स्मार्टफोन कंपनी टेक्नो द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर बुधवार को आईएएनएस से कहा, “मेरी नजर में, भारत को बहुत सी चीजों में सुधार करने की जरूरत है। आपके पास अच्छी सुविधाएं होनी चाहिए ताकि बच्चों को सही उम्र से ही कोच के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग करने का मौका मिल सके। इसके अलावा भारत को सभी उम्र के बच्चों पर ध्यान देने की जरूरत है।”

स्कॉटलैंड के पूर्व पेशेवर फुटबालर डिकोव 1990 से 2011 तक आर्सेनल, मैनचेस्टर सिटी, लिसेस्टर सिटी और लीड्स युनाइटेड की ओर से खेल चुके हैं। स्मार्टफोन कंपनी टेक्नो, मैनचेस्टर सिटी की प्रमुख वाणिज्य साझेदार है। टेक्नो ने मैनचेस्टर सिटी के साथ अपने करार में तीन साल का और विस्तार किया है।

डिकोव ने कहा कि मौजूदा समय में भारतीय फुटबाल टीम के पास जो भी सुविधाएं हैं, उसके हिसाब से वह अच्छा कर रही है।

उन्होंने कहा, “भारत में फुटबाल धीमी गति से आगे बढ़ रहा है और इसलिए भारत को धर्य रखने की जरूरत है। आप अपनी राष्ट्रीम टीम से औसत सुविधाओं व औसत कोचिग के साथ हमेशा सफल होने की उम्मीद नहीं कर सकते। भारतीय टीम अच्छा कर रही है, लेकिन उसे अपने परिणाम में सुधार करने की जरूरत है और इसमें बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है। जब आप सही जगह पर निवेश करना शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको धर्य रखने की जरूरत होती है।”

मैनचेस्टर सिटी ने लगातार दूसरी बार प्रीमियर लीग का खिताब जीता है, जो कि पिछले सात साल में उसका चौथा खिताब है। इसके अलावा टीम पिछले सीजन में चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी। डिकोव को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पेप गार्डियोला की यह टीम और ज्यादा सफलता हासिल करेगी।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि वे समय के साथ और बेहतर होते जा रहे हैं। आप उम्र के समूह को देखें। मुझे पता है कि उनके पास विसेंट कंपनी, सर्जियो एगुरो और डेविड सिल्वा हैं, लेकिन आप एडर्सन एम्रिक लापोर्टे, जॉन स्टोन, बेंजामिन मेंडी, बर्नाडो सिल्वा, लिओरी सेन और रहीम स्टर्लिग और गेब्रियल जीसस को देखें तो, ये सब 23 से 24 साल के हैं।”

यह पूछे जाने पर कि आपकी नजर में मेसी और रोनाल्डो में से कौन बेहतर हैं, डिकोव ने कहा, “दोनों के बीच तुलना करना मुश्किल है। दोनों शानदार हैं। मेसी की अपनी खासियत है और रोनाल्डो की अपनी। मैदान पर दोनों की भाषा अलग होती है।”

डिकोव 1996 में मैनचेस्टर सिटी में अपने पहले सीजन में पांच अलग-अलग कोच के मार्गदर्शन में खेल चुके हैं। स्टीव कोपेल भी उनमें से एक हैं। कोपेल बतौर कोच आईएसएल से जुड़ चुके हैं।

यह पूछे जाने पर कि आपकी आईएसएल से जुड़ने की कोई योजना है, डिकोव ने कहा, “बतौर मैनेजर, मेरी किसी भी टीम के साथ जुड़ने से कोई योजना नहीं है। मैं 21 साल तक खेला हूं और इंग्लैंड में दो टीमों का कोच रहा हूं। लेकिन, अब इसे जारी रखने की कोई योजना नहीं है।”