बेहतर अंकड़ों से शेयर बाजार में रौनक; रियल्टी शेयरों का फायदा (लीड-1)

मुंबई, 2 अगस्त (आईएएनएस)। ऑटो बिक्री के बेहतर आंकड़ों और जीएसटी संग्रह के साथ तेज आर्थिक सुधार की उम्मीद से सोमवार को दोपहर से पहले के व्यापार सत्र के दौरान भारत के शेयर बाजारों में तेजी आई है।

शुरूआत में, पॉजिटिव वैश्विक संकेतों और स्वस्थ क्यू1 एफवाई 21 परिणामों पर निवेशकों की आशावाद के कारण इक्विटी बाजारों में एक अंतराल था।

शुरूआती कारोबार में सेक्टर के हिसाब से रियल्टी और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी आई है।

नतीजतन, बीएसई सेंसेक्स सुबह 11.35 बजे 52,946.95 अंक पर कारोबार कर रहा था, जो अपने पिछले बंद से 360.11 अंक या 0.68 प्रतिशत ज्यादा है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में निफ्टी 50 ने अपने पिछले बंद से 110.35 अंक या 0.70 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 15,873.40 पर कारोबार किया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, भारतीय इक्विटी बाजार ने अंतर खोला और तब से एक दायरे में बना हुआ है। एशियाई बाजार सुबह के निचले स्तर से उबर गए।

निफ्टी को 15,899 पर प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है। हमारे बाजार बाद में एशियाई और यूरोपीय बाजारों में आगे बढ़ने के संकेतों के लिए देखेंगे।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च में सीनियर रिसर्च एनालिस्ट, लिखिता चेपा के अनुसार, भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स ने वैश्विक भावनाओं में पॉजिटिवटी के बाद अंतराल के साथ शुरूआत की। जीएसटी संग्रह जुलाई में तीन महीने के उच्च स्तर पर 1.1 ट्रिलियन रुपये से ज्यादा होने के कारण भावनाओं को बढ़ावा मिला। जैसे ही आर्थिक गतिविधि फिर से शुरू हुई। तकनीकी संकेतक भी बाजार में पॉजिटिविटी का समर्थन करते हैं।

अगर कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को नियंत्रण में रखा जाता है, तो हम उम्मीद कर सकते हैं कि आर्थिक गतिविधियां बहुत जल्द पूर्व-कोविड स्तर पर वापस आ जाएंगी।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस