बीकेटी का नया एग्रीमैक्स फोर्स टायर दक्षता के पैमाने पर खरा

 नई दिल्ली, 9 मार्च (आईएएनएस)| एग्रीबिजनेस शो सीमा (एसआईएमए) के इस वर्ष के संस्करण में बीकेटी आकर्षण का केंद्र बनी रही।

 वल्र्ड प्रीमियर के तौर पर कंपनी ने रेडियल एग्रीकल्चर टायर के रूप में सबसे बड़े आकार वाला टायर प्रदर्शित किया। एग्रीमैक्स फोर्स के जरिए कंपनी ने अत्याधुनिक प्रोजेक्ट इंजीनियरिंग को प्रदर्शित किया और बड़े आकार के टायर के निर्माण की कुशलता का परिचय दिया। फ्रांस की राजधानी पेरिस में 24 से 28 फरवरी तक आयोजित एग्रीबिजनेस शो सीमा में अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के बीच भारतीय कंपनी बीकेटी ने अपने अभिनव उत्पादों को पेश कर प्रशंसा बटोरी। ‘एग्रीमैक्स फोर्स’ नामक यह टायर आईएफ आईएफ 750/75 आर 46 का एक नया वर्जन है, जिसका व्यास 2.30 मीटर है।

बीकेटी के सीएमडी अरविंद पोद्दार ने कहा कि कंपनी लगातार वैश्विक कृषि क्षेत्र में आ रही नई-नई आवश्यकताओं को ध्यान में रखती हैं, जिनमें मांग और उपकरण के प्रकार से लेकर भूमि और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव शामिल हैं।

पोद्दार ने कहा, “एग्रीमैक्स फोर्स दक्षता, उत्पादकता, लचीलेपन और प्रतिरोध का आदर्श संयोजन है। इस नई पीढ़ी के टायर में 250एचपी से अधिक उच्च शक्ति वाले ट्रैक्टरों को सुसज्जित करने के सभी गुण हैं। आईएफ प्रौद्योगिकी की बदौलत, समान भार ढोने वाले दूसरे मानक टायरों की तुलना में अपेक्षाकृत यह टायर बहुत कम फुलाव दबाव के साथ काम करता है। इसके अलावा, यह कम दबाव पर भार के एक समान वितरण के साथ मिट्टी पर भी बड़ी आसानी से चलते हैं।”

वैश्विक प्रदर्शनी में कंपनी ने इसके अलावा एचडी (हैवी ड्यूटी) कंपाउंड के साथ टायर एफएल630 सुपर का साइज 650/55 आर 26.5 वाला नया वर्जन भी प्रदर्शित किया। विशेष रूप से सड़क और खेतों में संयुक्त उपयोग के लिए डिजाइन किया गया, एफएल630 सुपर, एक बेहतरीन फ्लोटेशन रेंज का हिस्सा है जिसमें असाधारण फ्लोटेशन फैसिलिटी है। इसका डिजाइन किसी भी तरह के भूभाग पर बहुत अच्छी पकड़ सुनिश्चित करता है, साथ ही टायर का ऊपरी हिस्सा खुद ही साफ-सुथरा भी होता रहता है। एचडी कंपाउंड के चलते एफएल 630 सुपर अब मानक संस्करण की तुलना में 50 फीसदी अधिक भार ले जाने में सक्षम है।

ट्रेड शो में बीकेटी का विशिष्ट आकर्षण पारदर्शी विशाल ट्रैक्टर था, जिसे लगभग 1,500 किलोग्राम के प्लेक्सीग्लास से तैयार किया गया था। इस अवसर पर इसे राइडमैक्स आईटी 697 के नए एम प्लस एस माक्र्ड साइज (मड प्लस स्नो) से लैस किया गया था। सर्दियों में इस्तेमाल के लिए आदर्श इस टायर के विशेष खांचे, लकीरें और उभार इसे बर्फ से ढके इलाकों पर असाधारण स्थिरता देते हैं। हालांकि आईटी 697 एम प्लस एस सभी मौसम में सड़क परिवहन, ग्रीन मेंटेनेंस और क्लीनिंग ऑपरेशन के लिए डिजाइन किया गया एक ऑल सीजन प्रोडक्ट है।

इसके अलावा बीकेटी ने अर्थमैक्स 31 का 20.5 आर 25 आकार शो में प्रदर्शित किया। इसे निर्माण स्थलों और फार्म यार्डो पर व्हील लोडर के बहुउद्देशीय उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है। इस पर उकेरे गए विशिष्ट चिह्न्, उत्कृष्ट कर्षण और हैंडलिंग के साथ सवारों के लिए पूरा आराम देते हैं। टायर के ऊपरी हिस्से का कम्पाउंड खूब चलता है और उच्च तापमान और खड्डों के खिलाफ प्रतिरोधी है, जिससे टायर की उम्र बढ़ती है। इसके अलावा, मल्टीलेयर स्टील बेल्ट और साथ ही घर्षण की आवाज को रोकने की वाली डिजाइन पकड़ और स्टेबिलिटी देती है, चाहे इसे कीचड़ में ही क्यों न चलाया जा रहा हो।