बिहार : विपक्ष लोहिया की पुण्यतिथि पर दिखाएगा एकजुटता

पटना, 16 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार में पस्त पड़ा विपक्षी दलों का महागठबंधन समाजवादी चिंतक डॉ़ राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के मौके पर 12 अक्टूबर को एकजुटता दिखाएगी। महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने सोमवार को कहा कि 12 अक्टूबर को पटना के बापू सभागार में डॉ़ लोहिया की पुण्यतिथि के मौके पर महागठबंधन की ओर से सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन में वामदलों को भी न्योता दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि महागठबंधन को और विस्तृत किया जाएगा। इसमें कई अन्य दलों को भी शामिल किया जाएगा।

कुशवाहा ने कहा, “कार्यक्रम में महागठबंधन के घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस, रालोसपा, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के सभी वरिष्ठ नेता एवं कार्यकर्ता शामिल होंगे तथा इस अवसर पर केंद्र सरकार को उसके अलोकतांत्रिक और दमनात्मक कार्रवाई के खिलाफ कड़ा संदेश दिया जाएगा।”

महागठबंधन के एक नेता ने बताया कि प्रस्तावित कार्यक्रम के संयोजक के तौर पर रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा सभी विपक्ष की पार्टियों को एक मंच पर लाने की कोशिश में हैं, ताकि लोगों में यह संदेश दिया जा सके कि महागठबंधन एकजुट है। हालांकि यह देखने की बात होगी कि महागठबंधन के सभी दलों के बड़े नेता इस कार्यक्रम में शामिल होते हैं कि नहीं।

इधर, सत्ताधारी जद (यू) इस आयोजन पर ही प्रश्न उठा रहा है। जद (यू) के प्रधान महासचिव क़े सी़ त्यागी ने लोहिया के बहाने विपक्ष की राजनीतिक सक्रियता पर चुटकी लेते हुए कहा, “परिवारवाद, भ्रष्टाचार और कांग्रेस को साथ लेकर आप लोहियावाद नहीं चला सकते।”