बिहार में ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान के लिए बनी मानव श्रृंखला

पटना, 19 जनवरी (आईएएनएस)| बिहार में ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान के साथ नशा मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम एवं दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर जागरूकता अभियान के तहत रविवार को राज्यभर में करीब चार करोड़ से ज्यादा लोगों ने एक दूसरे का हाथ पकड़कर मानव श्रृंखला बनाई। इस मानव श्रृंखला की शुरुआत ऐतिहासिक गांधी मैदान में हुई, जहां राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जल पुरुष राजेंद्र सिंह सहित कई मंत्री और अधिकारी उपस्थित रहे।

गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुब्बारों के गुच्छे को आसमान में उड़ाकर इस श्रृंखला की शुरुआत की। गांधी मैदान से चार श्रेणियों में निकली यह मानव श्रृंखला राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग, जिला, प्रखंड, पंचायत, गांवों की विभिन्न सड़कों और पगडंडियों से होकर गुजरी।

राज्य सरकार का दावा है कि इसमें चार करोड़ से ज्यादा लोगों ने शिरकत की और पर्यावरण संतुलन को लेकर अपने-अपने भाव प्रकट किए। इस मौके पर सभी जिला मुख्यालयों में भी अधिकारियों ने श्रृंखला में भाग लिया।

पूर्वाह्न 11.30 बजे से प्रारंभ इस मानव श्रृंखला का समापन दोपहर 12.00 बजे हुआ। इस दौरान कई स्थानों पर यातायात को रोक दिया गया गया था।

सरकार का दावा है कि यह अनोखी मानव श्रृंखला पूरे बिहार में 13 हजार किलोमीटर से ज्यादा लंबी बनी है। इस मानव श्रृंखला की तस्वीर और वीडियोग्राफी के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टर लगाए गए थे।