बिना तनाव प्रतियोगिता का आनंद उठाएं

राष्ट्रीय रोबोकॉन 2018 के उद्घाटन पर एम.एस.थॉमस की छात्रों को सलाह

पुणे: ‘तनाव लिए बिना प्रतियोगिता का आनंद उठाएं, हम खुशी से ही शिक्षा के ग्राफ को ऊंचा उठा सकते हैं’। यह सलाह दूरदर्शन के अतिरिक्त महासंचालक एम.एस.थॉमस ने दूरदर्शन तथा एमआईटी एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग, आलंदी की ओर से आयोजित 13वीं एबीयू राष्ट्रीय रोबोकॉन प्रतियोगिता के उद्घाटन पर छात्रों को दी। बालेवाड़ी स्थित छत्रपति शिवाजी क्रीड़ा संकुल में 1 से 3 मार्च तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में आईआईटी, एनआईटी सहित देश के 107 अग्रणी इंजीनियरिंग कॉलेजों में मुकाबला होगा। पुणे के 22 कॉलेज इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

हमारे लिए गर्व की बात

एम.एस.थॉमस ने आगे कहा, ‘प्रतियोगिता की शुरूआत 2002 में हुई थी। उस दौरान आईआईटी कानपुर में हुए आयोजन में केवल दो कॉलेजों ने ही भाग लिया था। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि आज इसमें शामिल होने वाले कॉलेजों का आंकड़ा 100 पार कर गया है। एक ही मंच पर कई इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्र संवाद साधेंगे. ऐसे आयोजनों से सही मायनों में एक भारत श्रेष्ठ भारत का लक्ष्य साकार होगा। एशिया ब्रॉडकास्टिंग यूनियन संगठन में अशिया के 280 सदस्य हैं, जिनका मुख्य उद्देश्य प्रसारण के महत्व को जनजन तक पहुंचाना है’।

पीआईसीटी ने किया जीत से आगाज़ 

प्रतियोगिता की शुरुआत एमआईटी तथा सीओईपी के बीच फ्रेंडली मैच से हुई। इसके बाद पहला मैच पुणे के पीआईसीटी तथा जेएसपीएम सीओई के बीच हुआ। जिसमें पीआईसीटी ने 12-0 अंकों से जीत दर्ज की। राष्ट्रीय रोबोकॉन 2018 के विजेता अगस्त में विएतनामा के निन्हबिन्ह में होने वाले अंतरराष्ट्रीय रोबोकॉन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। उद्घाटन के मौके पर आरओएचएम सेमी कंडक्टर के महाप्रबंधक  निरंजन जी, मैथवर्क्सके सीनियर टीम लीड व एजुकेशन के इवांजेलिस्ट डॉ.लक्ष्मीनारायण रविचंद्रन, जेनेटिक्स इंडिया प्रा.लि.के अतिरिक्त महाप्रबंधक नचिकेत जोशी, एमआईटी के प्राचार्य डॉ. ललित कुमार क्षीरसागर और एमआईटी एकेडमी  ऑफ इंजीनियरिंग के संचालक डॉ. योगेश भालेराव आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का सूत्रसंचालन जयंती भालेराव और जिलमीत असरी ने किया।

प्रतियोगिता की संकल्पना ‘शटलकॉक’

यह उत्सव खुशी और समृद्धि के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष राष्ट्रीय रोबोकॉन 2018 की संकल्पना मनोरंजक लोक खेल शटलकॉक थ्रोइंग पर आधारित है। शटलकॉक कॉटन बॉल्स या धान के भूसे से भरी होती है, जो समृद्धी और खुशी का प्रतीक है। तीन मिनट का यह खेल दो टीमों के बीच होगा। हर एक टीम के एक मैन्यूअल रोबोट और ऑटोमैटिक रोबोट या दो ऑटोमैटिक रोबोट होंगे।एक ऑटोमैटिक रोबोट को शटलकॉक फेंकने की अनुमति होती है।