बाल देखभाल संस्थानों में सुधार के लिए बच्चे दें सुझाव : दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, 23 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने बाल देखभाल संस्थानों में सुधार लिए स्वयं बच्चों से ही सुझावों मांगे हैं।

दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सुझाव देने के लिए शनिवार को बच्चों से अपील की है। मंत्रालय के मुताबिक चाइल्ड केयर संस्थानों के मामले में दिल्ली को एक आदर्श राज्य बनाने की कोशिश की जा रही है।

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हस्ताक्षर अभियान और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान डिजिटल बाल संवाद को संबोधित करते हुए दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा, मैं बच्चों से अपील करता हूं कि वे बाल देखभाल संस्थानों में सुधार के बारे में अपने सुझाव आगे आकर हमें बताएं। हम पूरे देश के लिए बाल देखभाल संस्थानों के संदर्भ में दिल्ली को एक मॉडल राज्य बनाएंगे।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के दौरान चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशंस के बच्चों ने पोस्टर तैयार किए। साथ ही इस विषय पर अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करते हुए नारे लिखे। बच्चों के रचनात्मक कार्यो की प्रदर्शनी डीडब्ल्यूसीडी मुख्यालय में लगाई गई थी। इसका उद्घाटन मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने किया। डब्ल्यूसीडी निदेशक डॉ. रश्मि सिंह ने डीडब्ल्यूसीडी के अध्यक्ष अनुराग कुंडू इस दौरान मौजूद रहे।

राजेंद्र पाल गौतम ने बाल देखभाल संस्थानों में सुधार को लेकर बच्चों से आगे आकर सुझाव बताने की अपील की। साथ ही प्रोजेक्ट श्रीजन के रूप में रचनात्मक मंच की कल्पना करने के लिए डीडब्ल्यूसीडी निदेशालय की भूमिका की सराहना की। पूरे देश के लिए बाल देखभाल संस्थानों के संदर्भ में दिल्ली को एक मॉडल राज्य बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई।

कार्यक्रम में मंत्री सहित सभी अतिथियों ने एक विशेष संदेश और हस्ताक्षर अभियान में भाग लिया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य बालिकाओं की स्थिति को बेहतर बनाना है। इसके अलावा बच्चों के बीच असमानता मिटाने के लिए सरकार के बाल देखभाल संस्थानों को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, बेटियों को सशक्त बनाओ के आधार पर चलाएं।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम