बारिश से दिल्ली की हवा सुधरी, जल्द शुरू होगी ठंड

 नई दिल्ली, 28 नवंबर (आईएएनएस)| दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में हुई बारिश और गरज के बाद गुरुवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) मध्यम स्तर 121 तक आ गया।

  इसके अलावा, बारिश के साथ ही तापमान में आई कमी ने ठंड शुरू होने के संकेत दिए हैं। दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार होने का मतलब है कि लंबे समय से खराब प्रदूषण की मार झेलने के बाद अब यह मुंबई, पुणे, अहमदाबाद जैसे शहरों के समान स्तर पर पहुंच गया है।

सफर इंडिया के अनुसार, समग्र दिल्ली का एक्यूआई गुरुवार सुबह मध्यम श्रेणी के निचले स्तर पर रहा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली और इसके उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में दो दिनों में काफी व्यापक वर्षा दर्ज की गई, जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ।

इसने कहा कि दिल्ली क्षेत्र में आज (28 नवंबर को) भी बारिश होने की व्यापक संभावनाएं हैं। यदि ऐसा होता है तो एक्यूआई में सुधार होने के साथ यह संतोषजनक श्रेणी तक पहुंच सकता है।

मॉडल का पूर्वानुमान बताता है कि कल (शुक्रवार) और इसके एक दिन बाद एक्यूआई मामूली रूप से बिगड़कर खराब श्रेणी में जा सकता है।

पूर्वानुमान में कहा गया है कि फायर काउंट्स बुधवार को मल्टी-सेटालाइट प्रोडक्ट केआकलन में 147 रहा। स्टबल ट्रांस्पोर्ट लेवल विंड्स पूर्व की ओर हैं। दिल्ली में कल स्टबल का इंपैक्ट इतना महत्वपूर्ण नहीं है। बारिश और गरज मौसम के ठंडा होने की ओर इशारा कर रहा है।