बारत बायोटेक ने 14 राज्यों को भेजी कोवैक्सीन

हैदराबाद, 11 मई (आईएएनएस) भारत बायोटेक ने 14 राज्यों को अपने कोविड वैक्सीन कोवाक्सिन की सीधी आपूर्ति शुरू कर दी है।

इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

हैदराबाद की इस कंपनी ने कहा कि उसने भारत सरकार द्वारा प्राप्त आवंटन के आधार पर आपूर्ति शुरू की है।

भारत बायोटेक के सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने ट्वीट किया, अन्य राज्यों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं, और स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर वितरण के लिए कार्रवाई की जाएगी।

कंपनी, हालांकि, राज्यों को आपूर्ति की गई खुराक की संख्या से संबंधित आपूर्ति के विवरण नहीं दिए गए हैं।

24 अप्रैल को भारत बायोटेक ने कोवाक्सिन के लिए मूल्य निर्धारण की घोषणा की। इसने राज्य सरकारों के लिए कोवैक्सिन की कीमत 600 रुपये प्रति खुराक तय की।

हालांकि, बाद में इसकी कीमत घटकर 400 रुपये हो गई। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (रकक) ने कोविशिल्ड की कीमत में 400 रुपये से 300 रुपये की कटौती की।

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के लिए अलग-अलग मूल्य निर्धारण के बीच केंद्र सरकार द्वारा कथित तौर पर अनुरोध करने के बाद दोनों वैक्सीन निमार्ताओं ने कीमतों को घटा दिया।

निजी अस्पतालों के लिए, भारत बायोटेक ने 1,200 रुपये प्रति डोज की कीमत तय की। यह कोविशिल्ड के लिए तय लागत से दोगुना है।

निर्यात के लिए, भारत बायोटेक ने भारत के पहले स्वदेशी कोविड वैक्सीन की कीमत 1,125-1,500 रूपये रखी है।

जब से भारत में कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत हुई है, भारत बायोटेक और एसआईआई केंद्र को अपनी खुराक पर 1.50 रूपये की खुराक पर आपूर्ति कर रहे हैं।

हालांकि भारत बायोटेक केंद्र को आपूर्ति जारी रखने की संभावना है, वहीं एसआईआई इसे संशोधित कर 400 रुपये करने की मांग कर रहा है।

भारत बायोटेक और एसआईअई दोनों ने घोषणा की है कि वे अपनी उत्पादन क्षमता का 50 प्रतिशत केंद्र सरकार को आपूर्ति के लिए जमा कर रहे हैं।

–आईएएनएस

आरजेएस