बायजू ने वन-ऑन-वन ऑनलाइन लर्निग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

बेंगलुरू, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। एडटेक कंपनी बायजू ने गुरुवार को छह से 18 साल के छात्रों के लिए अपना एक वन-ऑन-वन लाइव ऑनलाइन लनिर्ंग प्लेटफॉर्म बायजू फ्यूचर स्कूल लॉन्च किया।

बायजू फ्यूचर स्कूल रचनात्मक परिणामों (क्रिएटिव आउटकम) को उत्पन्न करने वाले पाठों या लेसन के साथ एक इंटरैक्टिव लनिर्ंग प्लेटफॉर्म की पेशकश करके पैसिव से एक्टिव लनिर्ंग की दिशा में विशेष मदद करेगा।

बायजू के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बायजू रविंद्रन ने एक बयान में कहा, हम मानते हैं कि प्रौद्योगिकी के माध्यम से हम दुनिया भर के बच्चों को सीखने (लनिर्ंग) के प्रति प्यार में पड़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, हमारा वैश्विक विस्तार एक महत्वपूर्ण समय पर सामने आया है, क्योंकि परिवार अब सक्रिय रूप से पूरक रूप से सीखने की तलाश कर रहे हैं, जो उनके बच्चों को रचनात्मक बनाने और सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

लॉन्च के साथ ही बायजू फ्यूचर स्कूल एक लाइव वन-ऑन-वन शिक्षण अनुभव के माध्यम से इंगेजमेंट और पर्सनलाइज्ड लनिर्ंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कोडिंग और गणित की पेशकश करेगा।

बायजू के इस कदम के साथ ही बच्चों को एक विशेषज्ञ शिक्षक द्वारा सुविधा प्रदान करने और बच्चों को एप्लिकेशन बनाने के अलावा अवधारणाओं (कंसेप्ट) सीखने में भी मदद करेगी।

बायजू की इस लॉन्चिंग के साथ ही छात्रों को गणित आकर्षक तरीके से सीखने को करेगा और यह उन्हें गणित के वास्तविक जीवन के अनुप्रयोगों (रीयल लाइफ एप्लिकेशंस) को समझने में भी मदद करेगा।

कंपनी के अनुसार, वर्तमान में विज्ञान, संगीत, अंग्रेजी और ललित कला (फाइन आर्ट्स) जैसे नए विषयों को बच्चों को क्रिएटिव बनाने के विचार के साथ विकसित किया जा रहा है, जो उन्हें कला के अलावा मोबाइल ऐप, वेबसाइट, गेम्स, म्यूजिक के लिए प्रेरित करेगा।

कंपनी के अनुसार, उसके प्लेटफार्म पर आठ करोड़ पंजीकृत छात्र हैं।

कंपनी ने कहा कि भारत में 11,000 योग्य महिला शिक्षकों द्वारा संचालित, अंग्रेजी बोलने वाले देशों के छात्रों के साथ जुड़कर बायजू फ्यूचर स्कूल गैर-अंग्रेजी भाषी बाजारों जैसे मेक्सिको और ब्राजील में भी गहराई से प्रवेश करने को तत्पर है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम