बाजवा अतिरिक्त 3 साल के लिए सेना प्रमुख नियुक्त (लीड-1)

 इस्लामाबाद, 19 अगस्त (आईएएनएस)| पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल क्षेत्रीय सुरक्षा माहौल को देखते हुए तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया है।

 आधिकारिक घोषणा से पहले ही बाजवा के पद पर बने रहना निर्विवाद रूप से सुनिश्चित था, क्योंकि पाकिस्तान में सेना प्रमुख ही अपने कार्यकाल की अवधि तय करता है। यद्यपि प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनका कार्यकाल बढ़ाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

इमरान खान ने विपक्ष के नेता के रूप में 2010 में यूसुफ रजा गिलानी के नेतृत्व वाली पीपीपी सरकार द्वारा देश के तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी का कार्यकाल बढ़ाए जाने का विरोध किया था, और उन्होंने कानून के शासन का अनुसरण करने पर जोर दिया था।

इमरान खान ने एक समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कहा था, “प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय विश्व युद्ध में किसी भी सेना प्रमुख को सेवा विस्तार नहीं मिला था।” उन्होंने कहा था कि किसी एक व्यक्ति के लिए नियम को बदलने से पूरी व्यवस्था कमजोर हुई है।

बाजवा 29 नवंबर, 2016 को सेना प्रमुख बने थे और वह ऐसे समय में पद नहीं छोड़ना चाहते जब पाकिस्तान और भारत के संबंध नए निचले स्तर पर पहुंच गए हैं और अमेरिका अफगानिस्तान से हटने की तैयारी कर रहा है।

पाकिस्तान के आंतरिक राजनीतिक हालात के संदर्भ में पूरी कमान बाजवा के हाथ में मानी जाती है, क्योंकि इमरान खान को प्रधानमंत्री बनाने में उन्होंने एक प्रमुख भूमिका निभाई थी। इमरान की इस बात के लिए अनवरत आलोचना हुई है कि वह निर्वाचित नहीं हुए, बल्कि चुने गए।