बाइडेन 15 जुलाई को डब्ल्यूएच में एंजेला मर्केल की मेजबानी करेंगे

वाशिंगटन, 12 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 15 जुलाई को व्हाइट हाउस में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की मेजबानी करेंगे। इसकी जानकारी प्रेस सचिव जेन साकी ने दी।

साकी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, चांसलर मर्केल की यात्रा अमेरिका और जर्मनी के बीच गहरे द्विपक्षीय संबंधों की पुष्टि करेगी।

उन्होंने कहा, नेता कोविड-19 महामारी को समाप्त करने, जलवायु परिवर्तन के खतरे को दूर करने और हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर आर्थिक समृद्धि और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने सहित कई सामान्य चुनौतियों पर करीबी सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर चर्चा करेंगे।

यह घोषणा तब हुई जब बाइडेन राष्ट्रपति के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा पर हैं।

शुक्रवार को उन्होंने इंग्लैंड के कॉर्नवाल में कार्बिस बे में जी7 शिखर सम्मेलन में मर्केल से मुलाकात की।

जर्मनी और रूस के बीच बोझ-साझाकरण और नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन परियोजना को लेकर पिछले डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन के तहत दोनों सहयोगियों के बीच संबंध तनावपूर्ण थे।

सैन्य खर्च पर बर्लिन के अपराध को बुलाते हुए, ट्रम्प ने जर्मनी से लगभग 12,000 सैनिकों को वापस लेने का आदेश दिया था।

बाइडन ने फरवरी में पुलआउट के फैसले को उलट दिया।

पिछले महीने, बाइडेन प्रशासन ने जर्मनी के साथ संबंधों के महत्व और लगभग पूरी हो चुकी पाइपलाइन को रोकने में कठिनाई का हवाला देते हुए, पाइपलाइन परियोजना के पीछे एक कंपनी और उसके सीईओ के खिलाफ प्रतिबंधों को माफ कर दिया।

1,230 किलोमीटर लंबी नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन को बाल्टिक सागर के माध्यम से रूस से जर्मनी तक प्राकृतिक गैस पंप करने और सालाना 55 बिलियन क्यूबिक मीटर वितरित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

जर्मनी और रूस दोनों का कहना है कि यह परियोजना विशुद्ध रूप से आर्थिक है, जबकि अमेरिका इसे रूस द्वारा भू-राजनीतिक युद्धाभ्यास कहता है।

–आईएएनएस

एसएस/एसजीके