बाइडेन ने सेमीकंडक्टर की कमी पूरा करने के लिए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए

वाशिंगटन, 25 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चार प्रमुख क्षेत्रों में आपूर्ति श्रृंखला (सप्लाई चेन) को मजबूत करने के लिए एक कार्यकारी आदेश (एक्जिक्यूटिव ऑर्डर) पर हस्ताक्षर किया है, जिसमें सेमीकंडक्टर चिप भी शामिल है।

यह फैसला ऐसे समय पर आया है, जब हाल के दिनों में वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर चिप की काफी कमी चल रही है, जिसकी वजह से तकनीकी दिग्गजों के लिए ऑटोमोबाइल और स्मार्टफोन के उत्पादन में बाधा उत्पन्न हो रही है।

कार्यकारी आदेश सरकार को उत्पादों के चार सेट्स में आपूर्ति श्रृंखला की 100-दिवसीय समीक्षा करने का निर्देश देता है, जिसमें कंप्यूटर चिप्स और इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में उपयोग की जाने वाली बड़ी क्षमता की बैटरियां भी शामिल हैं।

बाइडेन ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि संयुक्त राज्य अमेरिका महामारी के इस नए युग में हमारे सामने आने वाली हर चुनौती से निपट सकता है, जिसमें डिफेंस साइबर सिक्योरिटी और जलवायु परिवर्तन के साथ ही और भी बहुत कुछ शामिल है।

कोविड-19 की शुरूआत में आपूर्ति श्रृंखला मुद्दों का सामना करना पड़ा और उस समय महसूस किए गए व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरणों की कमी ने इस कार्यकारी आदेश को आंशिक रूप से प्रेरित किया।

यह कदम ऐसे समय पर सामने आया है, जब कोरोनावायरस महामारी के कारण ऑटो और टेक उद्योगों में विनिर्माण की कमी बताई गई है।

एप्पल, एएमडी, सोनी, और क्वालकॉम जैसी कंपनियों ने चिप की कमी पर चिंता जताई है। ऐसे में बाइडेन प्रशासन का यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है।

सेमीकंडक्टर के अलावा इस कार्यकारी आदेश का उद्देश्य फार्मास्यूटिकल्स और दुर्लभ पृथ्वी खनिजों जैसे क्षेत्रों में आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाना है।

–आईएएनएस

एकेके-एसकेपी