बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में आसमान से कर सकेंगे वन्य प्राणियों के दीदार

उमरिया, 25 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के वन्य प्राणियों को पर्यटक आसमान से भी निहार सकेंगे, यहां बफर में सफर योजना में हॉट एयर बैलून सफारी की शुरुआत की गई है।

हॉट एयर बैलून सफारी की शुरुआत करते हुए राज्य के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा है कि भारत की यह पहली बैलून सफारी है, जो किसी राष्ट्रीय उद्यान से जुड़े क्षेत्रों में पर्यटक वन्य प्राणी और प्राकृतिक हरियाली के अनुपम ²श्यों का आसमान से नराजा ले सकेंगे।

वनमंत्री शाह ने हॉट बैलून में बैठक कर उड़ान भरी। उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि 400 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचकर आसमान से वन्य प्राणियों के अलार्मकाल और टाइगर की ग्राउलिंग की आवाज का ²श्य अलौकिक था। उन्होंने कहा कि बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में अब सैलानी इस नई सुविधा का लुफ्त उठा सकेंगे।

वन मंत्री शाह ने बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्रों में नाइट सफारी प्रारंभ करने की घोषणा की, इससे लोगों को सूर्यास्त के बाद भी बफर क्षेत्रों में सफारी की सुविधा मिल सकेगी, इसके लिए शुल्क वही रहेगा जो दिन के लिए है।

उल्लेखनीय है कि सैलानी इसके पहले बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान में मौजूद दुर्लभ वन्य प्राणियों का दीदार जिप्सी और हाथी पर बैठक कर पाते थे। संभावना इस बात की है कि नई व्यवस्था से पर्यटकों की आवाजाही में बढ़ोतरी होगी।

–आईएएनएस

एसएनपी/एएनएम