बांग्लादेश, चीन से खरीदेगा कोविड के टीके

ढाका, 20 मई (आईएएनएस)। बांग्लादेशी सरकार ने चीन से कोविड 19 के टीके खरीदने की मंजूरी दे दी है। आर्थिक मामलों की बांग्लादेश की कैबिनेट कमेटी ने एक बैठक में खरीद को मंजूरी दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट डिवीजन की एक वरिष्ठ अधिकारी शाहिदा अख्तर ने बुधवार को बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि बांग्लादेश चाइना नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (सिनोफार्म) से टीके खरीदेगा।

बांग्लादेश को चीन द्वारा दान किए गए सिनोफार्म कोविड 19 वैक्सीन का एक बैच मिलने के एक सप्ताह बाद यह मंजूरी मिली।

बांग्लादेश में चीनी राजदूत ली जिमिंग ने पिछले बुधवार को ढाका के स्टेट गेस्ट हाउस पद्मा में एक समारोह में बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन और स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक को औपचारिक रूप से टीके सौंपे।

बांग्लादेशी सरकार ने घोषणा कर दी है कि वह अगले सप्ताह चीन द्वारा दान किए गए सिनोफार्म कोविड 19 वैक्सीन को लगाना शुरू कर देगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा करते हुए कहा, महामारी के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य पेशेवरों को प्राथमिकता के साथ 25 या 26 मई से खुराक दी जाएगी।

भारत द्वारा अपने स्वयं के संकट से निपटने के लिए निर्यात को रोकने के बाद बांग्लादेश ने 26 अप्रैल को वैक्सीन की पहली खुराक को निलंबित कर दिया था।

इसके बाद देश के दवा नियामक ने सिनोफार्म टीकों के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत किया था।

बांग्लादेश ने अब तक देश भर में फैली महामारी पर लगाम लगाने के लिए 28 जनवरी को कोविड 19 टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

बुधवार को, देश के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने कोविड 19 के 1,608 नए मामले और 37 नई मौतों की सूचना दी, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 783,737 और कुल मृत्यु का आंकड़ा बढ़कर 12,248 हो गया।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरएचए